Wednesday, Jul 24 2024 | Time 23:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वेदप्रकाश ने सरसों खरीद न करने पर की भाजपा नीत सरकार की कड़ी निंदा

चंडीगढ़,09 मई(वार्ता) स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने बुधवार प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर सरसों खरीद फिर से शुरू न करने पर भारतीय जनता पार्टी-जननायक जनता पार्टी (जजपा) सरकार की कड़ी निंदा की है।
श्री विद्रोही ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर व भाजपा-जजपा सरकार के मंत्री-संतरी, नेता मीडिया बयान बहादुर बनकर दावा ठोकते रहते है कि किसानों की सरसों का एक-एक दाना 5450 रूपये प्रति क्विंटल के दाम पर खरीदा जायेगा, लेकिन 15-20 दिन सरसों की सरकारी खरीद की औपचारिकता करके यह कहकर खरीद बंद कर दी गई कि नेफेड ने अपने कोटे की सरसों खरीद ली है, अब आगे सरसों की खरीद हैफेड करेगी। लेकिन इस घोषणा के एक सप्ताह बाद भी सरसों की एमएसपी पर सरकारी खरीद हैफेड ने शुरू नही की।
उन्होंने कहा कि भाजपा खट्टर सरकार का यह रवैया किसान विरोधी है और भाजपा-जजपा सरकार ने सरसों उत्पादक किसानों को निजी व्यापारियों के रहमो-करम पर छोड दिया है। अहीररवाल क्षेत्र में वर्षा, आंधी, ओलो से पहले ही सरसों फसल का काफी नुकसान हो चुका है। किसान की सरसों फसल बर्बाद हुई, उत्पादन कम हुआ और ऊपर से सरकार ने सरकारी खरीद भी बंद करके किसानों को लुटने के लिए छोड़ दिया।
उन्होंने मुख्यमंत्री से मांग की कि वे अपनी कथनी-करनी एक करे और सरसों उत्पादक किसानों को लुटवाने की बजाय उनकी सरसों का एक-एक दाना अपने वादे अनुसार एमएसपी 5450 प्रति क्विंटल से सरकारी खरीद तत्काल शुरू करें।
विजय.संजय
वार्ता
image