Tuesday, Jun 18 2024 | Time 21:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पिछड़ा वर्ग को राजनीतिक आरक्षण देना ऐतिहासिक निर्णय: गंगवा

चंडीगढ़,10 मई (वार्ता) हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने बुधवार शहरी स्थानीय निकायों में पिछड़ा वर्ग-ए को आरक्षण देने के निर्णय का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और मंत्रिमंडल सदस्यों का आभार व्यक्त किया है।
श्री गंगवा ने बुधवार को यहाँ जारी बयान में कहा कि पहली बार हो रहा है कि प्रदेश सरकार ने वंचितों, पिछड़ों तथा महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए राजनीतिक आरक्षण की व्यवस्था लागू की है। उन्होंने कहा कि अति पिछड़ा वर्ग की ओर से पिछले काफी समय से राजनीति में प्रतिनिधित्व देने की मांग उठाई जा रही थी। इसके लिए उन्होंने स्वयं भी मुख्यमंत्री से वार्ता की, जिसके बाद प्रदेश में पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया गया और पंचायतीराज व्यवस्था और शहरी स्थानीय निकाय में बीसी-ए वर्ग को आरक्षण देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि अब शहरी स्थानीय निकायों में मेयर तथा चेयरमैन के कुल पदों में आठ प्रतिशत बीसी-ए के लिए आरक्षित होंगे। इसके अलावा, जिस भी निकाय में बीसी-ए की आबादी कम से कम दो प्रतिशत होगी, वहां कम से कम एक सीट के लिए आरक्षण लागू होगा।
उन्होंने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों में अभी तक पिछड़ा वर्ग के लोगों का प्रतिनिधित्व काफी कम था, लेकिन इस निर्णय से उनको नेतृत्व के पर्याप्त अवसर मिलेंगे।
विजय.श्रवण
वार्ता
image