Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिअद की आप नेताओं के खिलाफ निर्वाचन आयोग को शिकायत

चंडीगढ़,12 मई (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल(शिअद) ने जालंधर लोकसभा सीट के उपचुनाव के दौरान राज्य में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप), उसके विधायकों और नेताओं के चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने और विपक्षी दलों के नेताओं को फर्जी और झूठे मामलों में फंसाने को लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) और निर्वाचन आयोग को लिखित शिकायत की है।
शिअद के विधि प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अर्शदीप सिंह कलेर ने अपनी शिकायत में कहा कि जालंधर उपचुनाव के दौरान दिन दहाड़े लोकतंत्र की हत्या की गई। निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का उल्लंघन कर सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया गया। उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर सम्बंधित मतदाता के पहुंचने से पहले ही वोट डाल दिया गया था। इससे साफ जाहिर होता है कि चुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर धांधली हुई है। यह संविधान के मूल सिद्धांतों और लोकतांत्रिक मूल्यों के खिलाफ है और राज्य में तानाशाही को दर्शाता है।
अकाली नेता ने कहा कि जिस दिन से चुनाव प्रक्रिया शुरू हुई, सत्तारूढ़ पार्टी ने विपक्षी दलों के नेताओं और कार्यकर्ताओं को कथित तौर पर डराने-धमकाने का सिलसिला शुरू कर दिया। इसके लिये उन्होंने जालंधर के उपायुक्त जसप्रीत सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुखविंदर सिंह भुल्लर की भूमिका की निंदा की। उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता के गम्भीर उल्लंघन और सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग की कई घटनाएं राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी. की भूमिका पर एक गम्भीर सवाल उठाती हैं जो खुद मोहाली में 25 एकड़ के प्रमुख औद्योगिक भूखंड स्थानांतरण में 700 करोड़ रुपये के कथित घोटाले में विजिलेंस की जांच का सामना कर रहे हैं। उन्होंने चुनाव आचार संहिता के खुलेआम उल्लंघन की घटनाओं के बाद भी कोई सख्त कार्रवाई नहीं की। उन्होंने कहा कि पार्टी ने चुनाव कार्यालय को सबूत के तौर पर फोटोग्राफ भी दिए हैं।
श्री कलेर ने कहा कि मतदान के दिन जालंधर संसदीय क्षेत्र में बड़ी संख्या में आप के बाहरी विधायक मौजूद थे जबकि मतदान 48 घंटे पहले किसी भी बाहरी व्यक्ति को निर्वाचन क्षेत्र में उपस्थित होने की अनुमति नहीं है। आप के बाबा बकाला विधायक दलबीर सिंह टोंग, अमृतसर-पूर्व के विधायक जसबीर संधू, लुधियाना पश्चिम के विधायक गुरप्रीत गोगी, लुधियाना उत्तर के विधायक मदन लाल बग्गा, लुधियाना पूर्व के विधायक दलजीत ग्रेवाल, विधायक अमोलकर सिंह जैतों, अमृतसर सैंट्रल विधायक अजय गुप्ता अपने अपने समर्थकों के साथ कथित तौर पर मतदाताओं को लुभा रहे थे और इसका सबूत फोटो और वीडियो के रूप में निर्वाचन आयोग को दिया गया है।
रमेश.श्रवण
वार्ता
image