Friday, Apr 19 2024 | Time 21:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डबवाली में किसानों पर लाठीचार्ज, मुख्यमंत्री को दिखाए काले झंडे

सिरसा14 मई (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के गांव डबवाली में जनसवांद कार्यक्रम में विरोध दर्ज करवाते हुए गांव के बस अड्डा पर सुबह से ही धरना प्रदर्शन कर रहे किसानों पर मुख्यमंत्री के आगमन से ठीक पहले पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी।
पुलिस ने किसानों पर लाठीजार्च करने के बाद उन्हें हिरासत मेंं ले लिया ओर बसों में भरकर सिरसा पुलिस लाईन व कालांवाली थानों में ले गई। समाचार लिखे जाने तक किसान पुलिस हिरासत में ही थे।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल का काफिला गांव चोरमार से रवाना होकर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 09 पर गांव डबवाली में अगले कार्यक्रम में शिरकत करने जा रहा था तो गांव मिठड़ी के पास भारतीय किसान यूनियन चढ़ुनी के जिलाध्यक्ष सिंकदर सिंह रोड़ी,प्रदेश युवा प्रधान जगवंद्र सिंह माखा,डबवाली ब्लॉक प्रधान गुरतेज सिंह,अवतार सिंह मलिकपुरा व सोनू की अगुवाई में अन्य किसान यकायक सड़क किनारे आ डटे ओर सरकार विरोधी नारेबाजी करने लगे।
जिलाध्यक्ष सिंकदर सिंह रोड़ी ने बताया कि दिल्ली बॉर्डर पर धरने के दौरान केंद्र सरकार ने जो वायदे किए थे उन्हें आज तक पूरा नहीं किया गया है वहीं हरियाणा सरकार किसानों को खराब फसल का मुआवजा व एमएसपी पर फसल खरीदने में नाकाम साबित हो रही है। किसानों की फसल का दाना दाना खरीदने का दावा करने वाली सरकार ने सरसो की खरीद को बीच मेें ही पॉर्टल का अडग़ा डालकर बंद कर दिया है। उन्हेांने कहा कि डबवाली में शांतिपूर्वक धरना देकर पुलिस ने बर्बतापूर्वक लाठियां बरसा कर अच्छा काम नहीं किया। किसानों के शरीर पर लगी एक एक लाठी का हिसाब सरकार को चुकता करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि लाठी ओर बंदूक के बल पर शासन नहीं चला करते। उन्होंने सिरसा जिला में दो रोज से हिरासत में लिये किसानों व घरों में नजरबंद कर रखे किसान नेताओं को रिहा करने की मांग शासन व प्रशासन से की है। उधर,डबवाली मेें किसानों पर लाठीजार्च की घटना के बाद गावों में गुरूद्वारों के स्पीकर से किसानों को डबवाली पहुंचने का आह्वान किया जा रहा है।
सं.संजय
वार्ता
image