Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दिव्यांगता को कमजोरी नहीं ताकत बनाएं: गणेशी लाल

सिरसा 14 मई (वार्ता) ओडिशा के राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने रविवार को स्थानीय रॉयल हवेली मे तीन दिवसीय दिव्यांग पूजा शिविर का शुभारंभ करते हुए दिव्यांगता को कमजोरी नहीं ताकत बनाने की अपील की।
शिविर का आयोजन माता स्व. सुशीला देवी और माता की स्व. ललिता देवी जी की पुण्य स्मृति में किया गया। यह शिविर भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति जयपुर, एनटीपीसी संस्था भुवनेश्वर और हारे का सारा चैरीटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में लगाया जा रहा है।
राज्यपाल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि दिव्यांगता को कमजोरी नहीं ताकत बनाएं। कोई भी शारीरिक कमजोरी कभी भी आत्म-विश्वास से बड़ी नहीं होती है। हौसलों के सामने कोई बाधा नहीं होती, पैरालम्पिक खेल इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। समाज में दिव्यांगता के बारे में जागरूकता और संवेदनशीलता को बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन उनको मिले उपकरणों को मात्र साधन समझे। उन्हें साध्य नहीं बनाए, दिव्यांगजनों को अपनी प्रतिभा, हौसले और लगन को साध्य बनाना चाहिए। ऐसी कोई मंजिल नहीं जिस तक दिव्यांगजन नहीं पहुंच सकते। ऐसा कोई लक्ष्य नहीं जिसे दिव्यांग पा नहीं सकते। आवश्यकता है कि जो विशेष प्रतिभा उनके अंदर है। उसे पहचानें, जो छिपी हुई ताकत है, उसे जगाएँ और सामने लाएँ।
हारे का सहारा चैरीटेबल ट्रस्ट के प्रधान मनीष सिंगला ने बताया कि शिविर के प्रथम दिन लगभग 100 ऐसे दिव्यांग जिनके हाथ या पैर किसी दुर्घटना वश कट गए थे, उन्हें सहायक अंग वितरित किए गए। इस शिविर में भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति के प्रशिक्षित व अनुभवी चिकित्सकों द्वारा अपनी सेवाएं दी गई। जो जरूरतमंद दिव्यांग व्यक्ति सहायक अंग लगवाने में सक्षम है, चिकित्सकों द्वारा उनकी आवश्यकता के अनुसार सहायक अंग लगाए जा रहे हैं, यह शिविर 16 मई तक चलेगा। सहायक अंग लगने से ये सभी अपने दैनिक जीवन के सभी काम आसानी से कर सकते हैं।
राज्यपाल के निजी सचिव डा. विनोद स्वामी ने बताया कि राज्यपाल द्वारा इस तीन दिवसीय दिव्यांग पूजा शिविर का शुभारंभ किया गया है, यह शिविर 16 मई तक चलेगा। शिविर में पात्र व्यक्तियों को सहायक अंग उपकरण वितरित किए जाएंगे, कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति, जो सहायक अंग लगवाने में असक्षम है, वह इस शिविर में पहुंचकर लाभ उठा सकता है।
सं.संजय
वार्ता
image