Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बंदियों के लिए ‘हिमकेयर योजना’ का शुभारंभ

शिमला, 15 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को शिमला के आदर्श केन्द्रीय कारागार कण्डा में बंदियों के लिए ‘हिमकेयर योजना’ का शुभारंभ करते हुए उन्हें हिमकेयर कार्ड भी दिए।
श्री सुक्खू ने जेलों और अन्य संस्थानों के बंदियों के लिए एकीकृत एसटीआई, एचआईवी, टीबी, हेपेटाइटिस (आईएसटीएचटी) अभियान के शुभारंभ की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इस योजना के तहत बंदियों का पंजीकरण शुरू किया गया है और शीघ्र ही शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार जेल बंदियों के कल्याण के लिए उनके प्रीमियम की किस्त अदा करेगी। इसके अतिरिक्त, राज्य के बाल सुधार गृहों में रहने वाले बच्चों को शिक्षित करने के लिए एक योजना पर काम किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना को कानूनी रूप दिया है जिसके तहत 27 वर्ष तक के अनाथ बच्चों को सहायता दी जा रही है। इसके अतंर्गत उनकी शिक्षा और छात्रावास का व्यय, चार हजार रुपये जेब खर्च और घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता देना शामिल है।
श्री सुक्खू ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य 14 जून, 2023 तक राज्य की 14 जेलों के 3218 बंदियों और राज्य भर के किशोर गृह, नारी निकेतन और नशा मुक्ति केंद्र के 1278 आवासियों की जांच और उपचार करना है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग जेल बंदियों को एचआईवी, टीबी, एसटीआई और हेपेटाइटिस के लिए निःशुल्क परामर्श, उपचार और दवाएं प्रदान करेगा।
विजय.श्रवण
वार्ता
image