Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जब महिला सरपंच ने पति के न्याय के लिए खट्टर के कदमोंं में रख दिया दुपट्टा

सिरसा 15 मई (वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने जन संवाद कार्यक्रम के तीसरे दिन गांव बणी पहुंचे। श्री खट्टर व बिजली मंत्री रणजीत सिंह का गांव में पहुंचने पर गांव बणी की सरपंच नैना झोरड़ ने स्वागत किया।
मुख्यमंत्री द्वारा गांव की समस्या पूछने पर सरपंच नैना झोरड़ ने गांव के प्राथमिक स्वासथ्य केंद्र में महिला चिकित्सक व अन्य स्टॉफ को पूरा करने की मांग के साथ ही मुख्यमंत्री से कहा कि आप मेरे पिता सम्मान हो। ‘बेटी बचाओ,बेटी पढाओं का नारा’ आपकी सरकार ने दिया है। पंचायत चुनाव की रंजिश के चलते अपने पति पर हुए जानलेवा हमले के आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की तो मुख्यमंत्री ने अनसुना करना चाहा जिससे खिन्न होकर सरपंच नैना झोरड़ ने यह कहते हुए कि हिंदुस्तानी नारी का दुपट्टा ही सम्मान है, अपने सिर से दुपट्टा उतार कर मुख्यमंत्री के कदमोंं में रख दिया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने वहां मौजूद सुरक्षा कर्मियों से महिला सरपंच को मंच से नीचे उतारने का कहा, महिला पुलिस कर्मी सरपंच को जबरन मंच से नीचे ले गई ,जिससे वह अपना मांग पत्र नहीं पढ़ पाई। इसके बाद कार्यक्रम में अफरा तफरी मच गई और कार्यक्रम को बीच में ही रोक कर मुख्यमंत्री चले गए। इस दौरान महिला सरपंच समर्थकों ने नारेबाजी भी की। पुलिस ने इसके बाद नैना झोरड़ को उसके घर में हिरासत में रखा।
इससे पहले जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशभर में जिन गांवों के सेकेंडरी स्कूलों में पिछले साल नौ वीं व 10 वीं कक्षा में विद्यार्थियों की संख्या 100 थी, उन स्कूलों को सीनियर सेकेंडरी स्कूल में अपग्रेड किया जाएगा। ऐसे स्कूलों की कुल संख्या 137 है। उन्होंने सिरसा के चौधरी देवीलाल विवि में पिछले कुछ वर्षों में कर्मचारी भर्ती प्रक्रिया में हुई धांधली व रिजल्ट में देरी की एक शिकायत पर संज्ञान लेते हुए किसी दूसरे विवि के उप कुलपति की अगुवाई में एक कमेटी गठित कर जांच करवाने का ऐलान किया।
इस बीच मुख्यमंत्री से संवाद में बेरोजगार महिला रणजीत कौर ने सरकारी नौकरी में ओवर एज होने का हवाला देकर आग्रह किया कि वर्ष 2016 के बाद प्रदेश में पंजाबी शिक्षकों की भर्ती नहीं हुई है,भर्ती करो। महिला ने मुख्यमंत्री से पंजाबी में कहा कि सर ‘वायदा करयो,लारा ना लायो’ जिस पर पंडाल व मंच पर खूब ठहाके लगे। मुख्यमंत्री ने साथ बैठे सरकार के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर से इस पर तुरंत संज्ञान लेने का कहा तो चंडीगढ़ वार्तालाप करने के बाद मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि 30 जून तक पीजीटी पंजाबी शिक्षकों की भर्ती के लिए विभाग की ओर से आयोग को मांग भेज दी जाएगी और भर्ती प्रक्रिया जल्द आरंभ होगी। ग्रामीणों ने सिरसा-बणी- हनुमानगढ़ तथा सिरसा -बणी - संगरिया रूट पर बस चलाने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने तुरंत हरियाणा रोडवेज महाप्रबंधक को निर्देश दिए और कहा कि आज शाम से ही इन रूटों पर बस की सुविधा शुरू हो जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने इस दौरान बणी गांव से कालांवाली बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने एक लाख सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा है। साठ हजार सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन दिए हैं जबकि 40 हजार कनेक्शन और दिए जाएंगे। देश में राजस्थान के बाद हरियाणा दूसरा राज्य है जिसने किसानों को इतनी संख्या में सब्सिडी पर सोलर टयूबवैल कनेक्शन दिए हैं। मुख्यमंत्री ने भूमिगत जल के नीचे चले जाने पर चिंता जाहिर की ओर लोगों से जलसरंक्षण का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी परिवारों का परिवार पहचान पत्र बनाया है। यदि अब भी किसी परिवार का पीपीपी आईडी नहीं बना है तो वे तुरंत बनवा लें। पीपीपी से परिवार को भी सभी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा तो वहीं ग्राम पंचायतों को भी आबादी के अनुसार ही ग्रांट मिलेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव, पूर्व विधायक लाडवा पवन सैनी,पूर्व विधायक रामचंद्र कंबोज, उपायुक्त पार्थ गुप्ता, पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा भी उपस्थित थे।
बॉक्स:--
भाजपा शासन में न लोकराज है और न लिहाज:तंवर
सिरसा 15 मई (वार्ता) आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि प्रदेश में भाजपा का ये कैसा राज है, जिसमें न लोकराज है और न ही उनका लिहाज है। वे सोमवार को जिले के गांव बणी में गांव की सरपंच नैना झोरड़ द्वारा उनके गांव में मुख्यमंत्री के जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान अपने पति पर हुए हमले के आरोपियों को पकडऩे के लिए किए गए आग्रह को ठुकराने व उन्हें मंच से नीचे उतारने का आदेश देने पर मीडिया को प्रतिक्रिया दे रहे थे।
उन्होंने कहा कि सिरसा जिले में पिछले तीन दिनों से जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री केवल अपनी पार्टी के ही कार्यकर्ताओं से अपनी पसंद के सवालों के जवाब देकर जनहितैषी होने का स्वांग रच रहे हैं जबकि वास्तविक रूप में आमजन की समस्याओं और दिक्कतों की बात सामने आते ही वे उसे अपने खिलाफ राजनीतिक चोला बताकर आमजन को या तो सभा से बाहर कर देते हैं अथवा अपमानजनक टिप्पणी कर उन्हें अपमानित करते हैं। ऐसा ही रवैया उन्होंने सोमवार को गांव बणी की सरपंच नैना झोरड़ के प्रति दिखलाकर यह स्पष्ट कर दिया है कि वे मर्यादित तौर पर सीएम के आदर्श चरित्र के तौर पर नहीं बल्कि लठतंत्र के तौर पर शासन चलाने में भरोसा जताते हैं। वहीं आज सरपंच एसोसिएशन के पदाधिकारियों,कांग्रेस व आम आदमी पार्टी के पदाधिकारियों को पुलिस पहरे में उनके घरों में हिरासत में रखा गया।
सं.संजय
वार्ता
More News
नलिन प्रभात एनएसजी के महानिदेशक नियुक्त, सुक्खू ने दी बधाई

नलिन प्रभात एनएसजी के महानिदेशक नियुक्त, सुक्खू ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 4:23 PM

नयी दिल्ली/ शिमला, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पुलिस सेवा(आईपीएस) के आंध्रप्रदेश कैडर के वरिष्ठ अधिकारी नलिन प्रभात को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

see more..
बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

बनवारी लाल पुरोहित ने लोगों को दी महावीर जयंती की बधाई

20 Apr 2024 | 4:03 PM

चंडीगढ़, 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेश, चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने महावीर जयंती के शुभ अवसर पर लोगों को शुभकामनायें दी हैं।

see more..
image