Friday, Apr 19 2024 | Time 08:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बीबीएमबी प्रबंधन के लिए चयन प्रक्रिया में तेजी लाई जाए: एआईपीईएफ

जालंधर, 16 मई (वार्ता) ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन (एआईपीईएफ) ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से बीबीएमबी के अध्यक्ष और सदस्यों की चयन प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया है।
एआईपीईएफ के प्रवक्ता वी के गुप्ता ने मंगलवार को कहा कि पिछले दो साल से अधिक समय से कोई नियमित सदस्य शक्ति और सदस्य सिंचाई नहीं हैं। वर्तमान अध्यक्ष का कार्यकाल भी डेढ़ माह में समाप्त हो रहा है।
आरटीआई से प्राप्त जानकारी के अनुसार, बीबीएमबी में सदस्य शक्ति और सदस्य सिंचाई के पद 1966 से शुरू होकर 2022 तक सदस्य (विद्युत) के पद हमेशा पंजाब से और सदस्य सिंचाई हरियाणा से लिए जाते थे। चार मई की आरटीआई सूचना के अनुसार सदस्य (विद्युत) और सदस्य (सिंचाई) के चयन के लिए कोई विज्ञापन जारी नहीं किया गया है। केवल बीबीएमबी अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया चल रही है।
एआईपीईएफ के मुख्य संरक्षक पदमजीत सिंह ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री को लिखे अपने पत्र में उल्लेख किया है कि बीबीएमबी एक जुलाई को वर्तमान अध्यक्ष की सेवानिवृत्ति के बाद प्रबंधन में दिवालिएपन की ओर बढ़ सकता है। उन्होंने लिखा है कि सरकार को यह महसूस करना चाहिए कि बीबीएमबी के नियमों में संशोधन की अधिसूचना अवास्तविक, अव्यावहारिक और 1966 से सुचारू रूप से काम करने वाले एक संगठन को गतिरोध में लाने के लिए बनाई गई है।
केंद्र सरकार धारा 79 (2) के साथ हस्तक्षेप करने के लिए जवाबदेह है, जो ऐसे संशोधनों को पेश करने की कोशिश कर रही है जो व्यावहारिक नहीं हैं और जिनकी आवश्यकता नहीं है, जिन्होंने व्यावहारिक रूप से 5 दशकों से अधिक समय से सुचारु रूप से चलने वाली प्रणाली को जाम कर दिया है।
पंजाब और हरियाणा सरकारें पिछले अभ्यास के अनुसार क्रमश: तीन वरिष्ठ बिजली इंजीनियरों और सिंचाई इंजीनियरों के एक पैनल को अग्रेषित करें ताकि विद्युत मंत्रालय चयन प्रक्रिया शुरू कर सके।
गुप्ता ने कहा कि सरकार ने 30 दिसंबर को सदस्य (विद्युत) के पद का मौजूदा शुल्क प्रभार (सीडीसी) एसएस धड़वाल मुख्य अभियंता (उत्पादन) को मंजूरी दे दी है, जो 28 फरवरी को सेवानिवृत्त हुए हैं। इसी तरह एस डी शर्मा मुख्य अभियंता ब्यास सतलुज लिंक परियोजना को अधिकतम छह महीने की अवधि के लिए वर्तमान शुल्क प्रभार दिया गया है और यह अगले महीने समाप्त हो जाएगा। बीबीएमबी अध्यक्ष का कार्यकाल भी एक जुलाई को समाप्त हो रहा है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image