Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल के धर्मशाला में कानून-व्यवस्था चाक चौबंद, ट्रैफिक प्लान तैयार

धर्मशाला 16 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में होने वाले आईपीएल मैचों के मद्देनजर धर्मशाला शहर में कानून-व्यवस्था चाक चौबंद की है।
बेहतर व्यवस्था के लिए प्रशासन और पुलिस ने संयुक्त रूप से फुलप्रूफ योजना बनाई है। शहर को सेक्टर में बांट कर हर सेक्टर की निगरानी के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है।
धर्मशाला में होने वाले आईपीएल मैचों के सुचारू यातायात प्रवाह और उचित भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। यह जानकारी जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल ने मंगलवार को यहां दी।
उन्होंने बताया कि दोनों मैचों के सफल आयोजन को लेकर तैयारियों की अंतिम रूप से समीक्षा के लिए मंगलवार को प्रशासन व पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री भी बैठक में उपस्थित रहीं।
उल्लेखनीय है कि धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में 17 और 19 मई को आईपीएल के दो मैच खेले जाने हैं, जिनमें 17 मई को पंजाब और दिल्ली व 19 मई को पंजाब और राजस्थान की टीमों के बीच मुकाबला होगा। जिलाधीश ने मैच वाले दिन स्टेडियम समेत पूरे शहर में सुचारू व शांतिपूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि पुलिस ने शहर में महत्वपूर्ण जगहों पर पार्किंग स्थल चिन्हित किए हैं। उन्होंने सेक्टर प्रमुखों को निर्देश दिए कि वे पुलिस द्वारा चिन्हित पार्किंग स्थलों पर लाइट्स, सीसीटीवी कैमरे व शौचालयों की पूर्ण व्यवस्था चेक कर लें।
डॉ. निपुण जिंदल ने किसी आपात स्थिति की दृष्टि से आपदा प्रबंधन की तैयारियों को भी जांचा। इसे लेकर सभी संबंधित अधिकारियों की संयुक्त मॉक ड्रिल पहले ही आयोजित कराई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि मैच के दौरान स्टेडियम व उसके समीप स्वास्थ्य विभाग की 4 एंबुलेंस तैनात रहेंगी। स्टेडियम में आपदा प्रबंधन को लेकर कंट्रोल रूम बनेगा, जिसमें आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेंगे।
पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि मैच देखने के लिए आने वाले लोगों के लिए वाहनों से शहर में प्रवेश व निकासी की पूर्ण योजना बनाई है। शहर में कांगड़ा, गग्गल की ओर से चैतड़ू-शीला रोड़ से प्रवेश और धर्मशाला से वाया सकोह निकासी की व्यवस्था रहेगी। दाड़ी और जोरावर में पार्क गाडियां शाम को वापिस शीला चैक से होकर पालमपुर व चैतड़ू-शीला रोड़ से प्रस्थान कर सकेंगी।
उन्होंने बताया कि शहर में करीब तीन हजार वाहनों की पार्किंग के लिए स्थल चिन्हित किए गए हैं। पुलिस प्रशासन आवश्यकता के अनुरूप इन स्थलों पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था करेगा। छोटे वाहनों के लिए पार्किंग स्थल दाड़ी मैदान,स्टेडियम के समीप फुटबॉल मैदान, पुलिस मैदान, डीआईजी व डीसी कार्यालय पार्किंग तथा अचीवर्स हब स्कूल मैदान बनाए गए हैं।
वैकल्पिक व्यवस्था के लिए कोर्ट कॉम्पलेक्स, फॉरेस्ट कार्यालय परिसर, चीलगाड़ी रोड व मैक्लोडगंज बाईपास रोड पर स्थान चिन्हित किए गए हैं। बसों के लिए जोरावर स्टेडियम में पार्किंग व्यवस्था रहेगी। चंबी व मैकलोडगंज की ओर से धर्मशाला आने वाले वाहन मैक्सीमस मॉल-डीसी आफिस रोड पर चलेंगे। वहीं वापसी के लिए चीलगाड़ी-सर्किट हाउस-मैक्सीमस मॉल रोड़ से प्रस्थान करेंगे।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रोहित राठौर, एएसपी हितेश लखनपाल समेत पुलिस व प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।
सं.संजय
वार्ता
image