Thursday, Jul 25 2024 | Time 00:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, डायरेक्टोरेट आफ फायर सर्विस और फायर स्टेशन का लोकार्पण

मोहाली,18 मई (वार्ता) स्थानीय निकाय एवं संसदीय मामलों के मंत्री डॉ इन्दरबीर सिंह निज्जर ने गुरुवार को चार करोड़ रुपए की लागत से बने फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और डायरेक्टोरेट आफ फायर सर्विस (फील्ड) और फायर स्टेशन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने इसी जगह करीब 16 करोड़ रुपए की लागत के साथ फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और डायरैक्टोरेट आफ फायर सर्विस की नयी बनने वाली इमारत का नींव पत्थर भी रखा।
डॉ निज्जर ने बताया कि दूसरे राज्यों में ऐसे इंस्टीट्यूट थे, परन्तु पंजाब में नहीं था। यह प्रोजेक्ट करीब 1.75 एकड़ जगह में है। इसी जगह पर दूसरे फेज़ के अंतर्गत नयी इमारत बननी है और तीसरे फेज़ के अंतर्गत लालड़ू में 20 एकड़ जगह में फायर सर्विस ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट और फायर स्टेशन तैयार किया जाना है, जहाँ कि स्पोर्टस स्टेडियम, स्विमिंग पुल, स्टाफ के लिए रिहायश और ट्रेनिंग सम्बन्धी इमारतें तैयार की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इन संस्थाओं में फायर सर्विसेज़ सम्बन्धी उच्च स्तरीय ट्रेनिंग दी जाया करेगी।
डॉ निज्जर ने बताया कि यह इंस्टीट्यूट अत्याधुनिक ढांचे, उच्च स्तरीय और तजुर्बेकार स्टाफ और राष्ट्रीय स्तर की ट्रेनिंग सहूलतों के साथ लैस होगा। इस कारण राज्य की फायर सेवाएं और बेहतर होंगी।
डॉ निज्जर ने बताया कि अमृतसर शहर में 20 करोड़ रुपए की लागत के साथ फायर हाईडरेंट सिस्टम लगाया जा रहा है, जिससे भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में आग लगने की घटनाओं पर काबू पाने में मदद मिलेगी। ऐसे प्रोजेक्ट दूसरे शहरों में भी लागू किये जाएंगे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image