Friday, Apr 19 2024 | Time 20:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जयराम ठाकुर केवल अपने विस क्षेत्र तक ही सीमित रहे

शिमला, 18 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री प्रो. चंद्र कुमार एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने गुरुवार को कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता विपक्ष जयराम ठाकुर केवल अपने विधानसभा क्षेत्र सराज तक ही सीमित रहे हैं।
उन्होंने कहा कि कहा कि श्री ठाकुर ने मुख्यमंत्री रहते केवल मात्र सराज विधानसभा क्षेत्र के विकास को ही प्राथमिकता प्रदान की और मंडी जिला सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों की लगातार अनदेखी करते रहे। आज भी विपक्ष के नेता के रूप में महत्वपूर्ण जिम्मेवारी होने के बावजूद वे केवल सराज क्षेत्र से जुड़े मुद्दे ही उठा रहे हैं। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि बतौर नेता विपक्ष वे अपनी सोच का दायरा विस्तृत करें और समूचे प्रदेश के हितों की पैरवी के लिए आगे आएं।
दोनों मंत्री ने कहा कि अपने कार्यकाल में श्री ठाकुर ने शिक्षकों सहित विभिन्न विभागों में खाली पदों को भरने पर कभी कोई ध्यान नहीं दिया जिससे राज्य में कर्मचारियों की कमी बनी रही।
उन्होंने कहा कि इसके विपरीत वर्तमान प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के दूरदर्शी नेतृत्व में रिक्त पदों को शीघ्र भरने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। उन्होेंने कहा कि मंगलवार को आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में विभिन्न श्रेणियों के शिक्षकाें के लगभग 5300 पद भरने को स्वीकृति प्रदान की गई है।
इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार अन्य विभागाें में भी कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के लिए ठोस कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए भर्ती प्रक्रिया पूरी होते ही सरकारी संस्थानों में कर्मचारियों की कमी को काफी हद तक पूरा कर लिया जाएगा।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पूर्व की जय राम सरकार ने हिमाचल प्रदेश को पूरी तरह से कर्ज के दलदल में डूबो दिया। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश की जनता से सत्ता में आने पर कर्ज की प्रथा समाप्त करने का वायदा किया था। परन्तु इसके विपरित सत्ता प्राप्त करने के उपरान्त पूर्व सरकार कर्ज पर कर्ज लेती रही और राजस्व बढ़ाने के लिए कोई उपाय नहीं किए गए। यह भी सर्वविदित तथ्य है कि तथाकथित डबल इंजन सरकार के समय पूर्व की भाजपानीत प्रदेश सरकार केंद्र से हिमाचल के लिए कोई भी अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्राप्त करने में विफल रही। उन्हाेंने कहा कि राज्य की कमजोर वित्तीय स्थिति के बावजूद वर्तमान प्रदेश सरकार सम्पूर्ण हिमाचल प्रदेश के एकसमान विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है।
उन्होंने कहा कि हाल ही में संपंन नगर निगम शिमला के चुनावों में लोगाें ने कांग्रेस पार्टी के पक्ष में भारी समर्थन देकर मुख्यमंत्री सुक्खू के नेतृत्व में व्यवस्था परिवर्तन की दिशा में कार्य कर रही प्रदेश सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमाें पर मुहर लगाई है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image