Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जालंधर के किसान 21 जून से धान की बिजाई शुरू करें: जसप्रीत सिंह

जालंधर,19 मई (वार्ता) पंजाब में जालंधर के जिला उपायुक्त जसप्रीत सिंह ने शुक्रवार को कहा कि जिले के किसान पंजाब सरकार के निर्देशानुसार 21 जून से धान की बिजाई शुरू करें।
उपायुक्त ने कहा कि पंजाब सरकार ने निर्बाध सिंचाई सुनिश्चित करने और भूमिगत जल को बचाने के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में धान की बिजाई करने का फैसला किया है। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि सरकार के आदेश का पालन करते हुए निर्धारित तिथि से धान की बिजाई शुरू की जाए।
जसप्रीत सिंह ने कहा कि जिले में 1.74 लाख हेक्टेयर से अधिक धान/बासमती की बिजाई होती है। उन्होंने भूजल को बचाने के लिए किसानों से धान की कम समय लेने वाली किस्मों को प्राथमिकता देने के इलावा डीएसआर पद्धति से धान की सीधी बिजाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि डीएसआर तकनीक से जहां 30 प्रतिशत तक भूमिगत जल बचाया जा सकता है, वहीं धान लगाने में किसानों की लेबर पर आने वाली लागत भी बचती है। उन्होंने आगे बताया कि राज्य सरकार की ओर से डी.एस.आर. तकनीक अपनाने वाले किसानों को 1500 रुपये प्रति एकड़ सम्मान राशि देने की घोषणा की है।
मुख्य कृषि अधिकारी डाॅ जसवंत राय ने कहा कि पीआर. 126, बासमती 1509 आदि धान की कम समय में लेने वाली किस्में हैं। उन्होंने पूसा 44 किस्मों की बिजाई के बारे में भी किसानों को सचेत किया। उन्होंने कहा कि धान की सीधी बिजाई को बढ़ावा देने के लिए विभाग जिले के गांवों में कैंप लगाकर किसानों को जागरूक कर रहा है। उन्होंने कहा कि डीएसआर तकनीक अपनाने वाले किसानों के लिए सरकार द्वारा घोषित मानदेय प्राप्त करने के लिए धान की सीधी बिजाई तकनीक अपनाने वाले किसानों को कृषि विभाग के पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image