Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जीएनडीएच में डॉक्टरों, वरिष्ठ कर्मचारियों की लापरवाही पर मुख्य सचिव को नोटिस जारी

नयी दिल्ली/अमृतसर, 19 मई (वार्ता) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने शुक्रवार को गुरु नानक देव अस्पताल (जीएनडीएच) अमृतसर के डॉक्टरों और वरिष्ठ कर्मचारियों की अनियमितताओं और कर्तव्यों में लापरवाही के लिए पंजाब सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।
एनएचआरसी ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है कि पंजाब में गुरु नानक देव अस्पताल (जीएनडीएच), अमृतसर के डॉक्टर और वरिष्ठ कर्मचारी मरीजों को देखने के लिए अपने वैध कर्तव्य को ईमानदारी से नहीं निभा रहे हैं। उनमें से अधिकतर मरीजों को हाउसकीपिंग और प्रशिक्षण कर्मचारियों की दया पर छोड़ देते हैं और जल्दी चले जाते हैं। कथित तौर पर, यह भी आरोप लगाया गया है कि मरीजों के साथ बुरा व्यवहार किया जाता है और धमकी दी जाती है कि अगर उनके खिलाफ कोई शिकायत की जाती है तो उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी।
आयोग ने देखा है कि मीडिया रिपोर्ट की सामग्री, यदि सत्य है, तो रोगियों के मानवाधिकारों का उल्लंघन और उसकी चिंता का विषय है। तदनुसार, इसने पंजाब सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर चार सप्ताह के भीतर मामले में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इसमें समाचार रिपोर्ट में उठाए गए मुद्दे के समाधान के लिए उठाए गए या प्रस्तावित कदमों के साथ-साथ मामले में दोषी पाए गए डॉक्टरों और कर्मचारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई भी शामिल होनी चाहिए।
सत्रह मई, 2023 को जारी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पताल के नर्सिंग स्टाफ द्वारा मरीज को निर्धारित दवाएं और इंजेक्शन देने में घंटों लग जाते हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image