Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ईमानदारी से चलाई सरकार, नहीं की झूठ फरेब की राजनीतिः ठाकुर

शिमला 19 मई (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि हमने ईमानदारी के साथ सरकार चलाई और कभी झूठ फरेब की राजनीति नहीं की।
श्री ठाकुर ने मंडी जिले के सराज प्रवास के दूसरे दिन खोलनाल की खाहरी पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि वर्तमान सरकार बजट न होने का अलाप राग रही है जबकि ये बात इनकी झूठी गारंटियां देने से पहले सोचनी चाहिए थी। एक भी गारंटी आज धरातल पर नहीं उतर पा रही है। न ओपीएस ढंग से लागू कर पा रहे और न महिलाओं के लिए 1500 रुपए हर महीने देने की घोषणा को पूरा कर सके हैं।
उन्होंने कहा कि जिस किसी गांव में जहां भी जा रहा हूं तो लोग पूछ रहे वो गोबर दो रुपए खरीदने वाले और दूध सौ रुपए खरीदने का वायदा करने वाले जनता के बीच आखिर क्यों नहीं आ रहे। उन्होंने कहा कि झूठी गारंटियां देने के लिए उनकी पार्टी ने दूसरे राज्यों में भेजा है। दिल्ली से आई नेत्रियों ने झूठे वायदे कर धोखे से वोट ले लिए लेकिन अब जब न 1500 दिए जा रहे और न दूध खरीदा जा रहा तो लोग ही खुद बोलने लग पड़े हैं कि ये लोग तो सत्ता हथियाने के लिए ऐसा धोखा वर्षों से करते आ रहे हैं।
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि मात्र 35 हजार वोट अधिक लेकर ये सरकार सत्ता में आई है, फिर भी हम जनादेश का सम्मान करते हैं। हमारी कोशिश है कि केंद्र की लोकप्रिय मोदी सरकार की योजनाओं के माध्यम से जनता को कैसे लाभ पहुंचाया जाए उस बारे गांव गांव में जानकारी दी जाए। इस प्रदेश सरकार को विधानसभा में चेतावनी दी थी की अगर आपने हमारी चलाई किसी भी योजना को बंद किया तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। आज हमारी चलाई हिमकेयर जैसे योजना आम जनता के लिए वरदान साबित हो रही है। इस सरकार के पास अपना गिनाने के लिए कुछ नहीं है इसलिए जनता के बीच नहीं जा रही है।
इससे पहले श्री जयराम ठाकुर ने कहा कि विकास की दृष्टि से इस पंचायत को आदर्श बनाने की दिशा में मजबूत कदम उठाए जाएंगे। पूर्ण विश्वास है कि हम सबके प्रयासों से खाहरी पंचायत विकास की राह पर शिखर पर पहुंचेगी।
उन्होंने कहा कि इस इलाके को मुख्य सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए हमने 26 करोड़ की लागत से हनोगी में प्रदेश का पहला केबल स्टेयड पुल रिकार्ड समय में बनाकर जनता को समर्पित किया है। जो आज इंजीनियरिंग का बेहतरीन उदाहरण बना है वहीं फोरलेन के साथ पर्यटन की दृष्टि से भी नई पहचान दिलाने में कामयाब हुआ है। यहां आजादी के 70 वर्षों तक किसी ने वाहन योग्य पुल बनाने की हिम्मत नहीं की लेकिन जब भी मैं यहां से गुजरता था तो मन में एक पीड़ा रहती थी कि इस इलाके के लोगों के पीठ के बोझ को कैसा उतारा जाए तो पहली बार विधायक बनते ही सराज में सड़कों का जाल बिछाना शुरू किया।
भाजपा नेता ने कहा कि पिछले पांच साल हमने रिकार्ड 700 किमी सड़क निर्माण सराज में किया। वो इसलिए किया क्योंकि पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा दुर्गम गांव मेरे ही इस विधानसभा क्षेत्र में थे। पहला ऐसा विस क्षेत्र था जहां से जिला मुख्यालय पहुंचने और उपमंडल मुख्यालय गोहर पहुंचने के लिए पूरा दिन और डेढ़ से दो सौ किलोमीटर का सफर लोगों को करना पड़ता था। आज कहीं से भी आप गाड़ी में निकलो तो शाम को आप आराम से घर पहुंच सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के सड़कों का काम पिछले पांच वर्षों में किया और रिकार्ड पांच हजार किलोमीटर सड़कें निकाली।
सं.संजय
वार्ता
image