Wednesday, Jul 24 2024 | Time 23:18 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


24 मई स्वास्थ्य ई-कार्ड जारी करने के लिए विशेष शिविर का आयोजन

चंडीगढ़, 20 मई (वार्ता) पंजाब में लोगों के स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत, राज्य स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा 24 मई से योग्य लाभार्थियों को आयुषमान भारत-मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना ई-कार्ड जारी करने के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे।
राज्य स्वास्थ्य एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बबीता ने शनिवार कहा कि इस योजना के तहत राज्य भर के 900 से अधिक सरकारी और निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में प्रति परिवार हर साल पांच लाख तक इलाज होगा। यह योजना लगभग 1600 किस्मों के इलाजों की सुविधा हैं, जिसमें घुटने बदलने, दिल की सर्ज़री, कैंसर के इलाज आदि शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि 16.65 लाख सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना- 2011 (एस. ई. सी. सी.-2011) लाभार्थी परिवारों के लिए प्रीमियम की लागत केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा 60ः40 के अनुपात में बांटी जा रही है, जबकि बाकी 27.38 लाख लाभार्थी परिवार राज्य (राज्य ख़ज़ाना और विभागों) के द्वारा पूरी तरह कवर किये जाते हैं। अब तक, लगभग 79 लाख लाभार्थियों ने इस योजना के अंतर्गत ई-कार्ड प्राप्त किये हैं।
सीईओ ने लोगों से अपील की कि वे इन शिविरों का लाभ उठाएं और इसके अधीन मुफ़्त स्वास्थ्य इलाज का लाभ लेने के लिए अपने लाभार्थी कार्ड प्राप्त करें। उन्होंने लाभार्थियों को अपने आधार कार्ड और परिवार का सबूत, परिवार घोषणा फार्म, राशन कार्ड, लेबर कार्ड आदि सहित दस्तावेज़ के साथ लाने के लिए भी कहा।
गौरतलब है कि इस योजना के तहत किसान, छोटे व्यापारी, स्मार्ट राशन कार्ड धारक, पंजीकृत कार्यकर्ता, एसईसीसी. डाटा परिवार और रजिस्टर्ड पत्रकारों को कवर किया गया है।
विजय.श्रवण
वार्ता
image