Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निज्जर ने किया सिधवां कैनाल लीज़र वैली का उद्घाटन

चंडीगढ़/लुधियाना 20 मई (वार्ता) पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री डॉ इंदरबीर सिंह निज्जर ने शनिवार आत्म नगर हलके में नहर के किनारे पर स्थापित सिधवां कैनाल वाटरफ्रंट फेज़-2 और लीज़र वैली का उद्घाटन किया।
श्री निज्जर और विधायक सिद्धू ने कहा कि सिधवां केनाल वाटरफ्रंट फेज़-2 लगभग 32000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है और इसको स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 5.06 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।
जवद्दी नहर के पुल से शुरू होकर डुगरी नहर के पुल तक नहर के साथ-साथ सिधवां कैनाल वाटरफ्रंट फेज़-2 का निर्माण किया गया है। इसी तरह डुगरी नहर के पुल से शुरू होकर धूरी रेलवे क्रॉसिंग तक इसी तरह के हिस्से पर लीज़र वैली स्थापित की गई है। नहर के साथ-साथ लगते लगभग 2.3 किलोमीटर लंबे हिस्से को इन दोनों प्रोजैक्टों के तहत कवर किया गया है और दोनों ग्रीन बैल्टों में सजावटी पौधों सहित लगभग 25000 झाड़ियां/पौधे लगाए गए हैं।
वाटरफ्रंट प्रोजेक्ट के साथ-साथ एक साइकिल ट्रैक (1100 मीटर लंबाई) भी बनाया गया है। ग्रीन बैल्ट के दोनों एंट्री प्वाइंटों पर फुटपाथों और शामियानों के अलावा पार्किंग के लिये पर्याप्त स्थान विकसित किए गए हैं।
इसी तरह 3.14 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत डुगरी नहर के पुल से धूरी लाइन रेलवे क्रॉसिंग तक नहर के साथ-साथ लीज़र वैली विकसित की गई है। ग्रीन बैल्ट में फुटपाथों और शामियानों के अलावा झूले भी लगाए गए हैं।
विजय.संजय
वार्ता
image