Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग 3 पर आवाजाही शुरू

शिमला 22 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में जिला कुल्लू में मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग तीन पर ऑड और ईवन के तहत वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है।
सोमवार से मनाली की तरफ से लेह के लिए ईवन तिथि के तहत वाहनों को भेजा गया। इसमें ट्रक के साथ कई सैलानियों के वाहन भी शामिल हैं। पहले दिन ऑड-ईवन फार्मूले में 407 गाड़ियां मनाली की तरफ से लेह के लिए रवाना हुई हैं। लेह की तरफ से सरचू में रुके करीब 50 गाड़ियों को भी मनाली के लिए भेजा गया है।
मंगलवार को ऑड तिथि में लेह से वाहनों को मनाली के लिए भेजा जाएगा। लाहौल के दारचा से आगे मनाली-लेह मार्ग बर्फ से लकदक है और सड़क कई जगह पर वनवे ही है। हालांकि, सीमा सड़क संगठन 427 किलोमीटर लंबे मार्ग को सरचू तक सड़क के बर्फ को हटाकर डबललेन करने में जुटे हैं। मनाली-लेह मार्ग ऑड और ईवन तिथि के अनुसार शुरू किया फार्मूला 31 मई तक रहेगा। तब तक बीआरओ पूरे मार्ग को डबललेन कर देगा। बर्फ से ढके मनाली-लेह मार्ग पर सुहाने सफर का सैलानियों ने खूब आनंद लिया है।
लाहौल-स्पीति प्रशासन ने मनाली लेह मार्ग पर यातायात के लिए समय में भी बदलाव किया है। बारालाचा से आगे सड़क के तंग और फिसलन होने के कारण प्रशासन ने ऑड-ईवन सिस्टम को शुरू किया है। पुलिस अधीक्षक मयंक चैधरी ने कहा कि मनाली-लेह मार्ग पर ऑड-ईवन के अंतर्गत वाहनों की आवाजाही आज से शुरू हो गई है।
सं.संजय
वार्ता
image