Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धान की सीधी बिजाई करने पर किसानों को दिया जाएगा 1500 रुपये प्रति एकड़ का प्रोत्साहन: गिल

अमृतसर 23 मई (वार्ता) पंजाब में धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को सरकार 1500 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से प्रोत्साहन राशि देगी।
जिले के मुख्य कृषि अधिकारी जितेंद्र सिंह गिल ने मंगलवार को कहा कि कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल के निर्देश पर कृषि विभाग द्वारा भूजल को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने सीधी बिजाई तकनीक के फायदे गिनाते हुए कहा कि सीधी बिजाई से 15-20 फीसदी पानी की बचत होती है और मजदूरी की भी बचत होती है।
श्री गिल ने कहा कि अमृतसर जिले में शरद ऋतु 2023 के दौरान धान/बासमती की सीधी बुवाई के तहत 28120 एकड़ भूमि में बिजाई करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जो किसान सीधे धान की बुआई कर रहे हैं, वे ऑनलाइन पोर्टल पर अपना आधार कार्ड नंबर भरकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। भूमि का विवरण जैसे जिला/तहसील-उप तहसील/गांव/खेवट संख्या/खसरा संख्या/और सीधी बुवाई द्वारा बोया गया क्षेत्र आदि दर्ज किया जाएगा और किसान अपने द्वारा दर्ज किए गए विवरण में 24 जून 2023 तक कोई भी बदलाव कर सकते हैं। 26 जून 2023 से विभाग किसानों के खेतों में जाकर सीधी बिजाई कर बोए गए क्षेत्र का सत्यापन करेगा।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image