Tuesday, Jun 18 2024 | Time 19:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कटारूचक्क ने गेहूँ की खरीद 25 मई से बंद करने के आदेश दिए

चंडीगढ़, 23 मई (वार्ता) पंजाब के खाद्य, आपूर्ति मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने मंगलवार को राज्य की मंडियों में गेहूँ की खरीद का काम 25 मई से बंद करने के आदेश दिए।
श्री कटारूचक्क ने बताया कि पहली अप्रैल से शुरू हुए मौजूदा रबी सीजन के दौरान राज्य की मंडियों में 125.57 लाख टन से अधिक गेहूँ की आमद हुई है। इसमें से लगभग 121.07 लाख टन सरकारी खरीद एजेंसियों की तरफ से जबकि लगभग 4.5 लाख टन निजी व्यापारियों की तरफ से खरीदी की गई है। इसके साथ ही राज्य के आठ लाख नौ हजार एक सौ उनचास किसानों के खातों में सीधे 24 हजार 693 करोड़ रुपए न्यूनतम समर्थन मूल्य के तौर पर अदा किये गए हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मौजूदा रबी के सीजन के दौरान राज्य में 2780 मंडियों को कार्यशील किया था, परन्तु 10 मई से राज्य के कुछ हिस्सों में गेहूँ की आमद में कमी आने के उपरांत कुछ दिन पहले 2628 मंडियों को योजनाबद्ध तरीके से बंद कर दिया गया। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय के दौरान राज्य के सभी जिलों के 152 मुख्य मंडी यार्डों में गेहूँ की खरीद की जा रही है।
श्री कटारूचक्क ने कहा कि चाहे खरीद बंद करने की समय-सीमा पहले 31 मई रखी गई थी, लेकिन हाल ही के दिनों में गेहूँ की आमद में कमी होने और राज्य भर में खरीद कामों के सफलतापूर्वक सम्पूर्ण होने की रिपोर्टों को देखते हुये सभी मंडियों को 25 मई तक बंद करने का फ़ैसला लिया गया है। उन्होंने किसानों को 25 मई तक पूरी फ़सल मंडियों में लाने लिए कहा।
विजय श्रवण
वार्ता
More News
उपचुनावों की वजह से आर्थिक बोझ पड़ने के लिए सुक्खू जिम्मेदार: जयराम

उपचुनावों की वजह से आर्थिक बोझ पड़ने के लिए सुक्खू जिम्मेदार: जयराम

18 Jun 2024 | 7:35 PM

हमीरपुर, 18 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के विपक्षी नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य में हो रहे विधानसभा उपचुनावों की वजह से प्रदेश के ऊपर जो आर्थिक बोझ पड़ा है उसके लिए केवल मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जिम्मेदार हैं।

see more..
हिमाचल में आचार संहिता का खुला उल्लंघन: जयराम

हिमाचल में आचार संहिता का खुला उल्लंघन: जयराम

18 Jun 2024 | 7:32 PM

हमीरपुर, 18 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि इस समय प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू है और देहरा में ही चुनाव हो रहे हैं इसके बाद भी देहरा में एसपी ऑफिस और पीडब्ल्यूडी का डिवीज़न खोला जा रहा है। इनको लेकर इस तरह की घोषणा की जा रही है। यह खुलेआम आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

see more..
image