Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में तेज तूफान से बाइक स्वार की मौत, गिरा तापमान, कई मार्ग बंद

शिमला 25 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले लाहौल स्पीति और इसके आसपास हिमपात हुआ है। प्रदेश में रोहतांग, बारालाचा, शिंकुला में आज दोपहर तक हल्की बर्फबारी हुई और मनाली सहित निचले क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने से तापमान में गिरावट आई है।
ऊना जिले के थाना हरोली के अंतर्गत बुधवार रात को तेज तूफान के चलते पेड़ सड़क पर गिरने से तीन बाइक सवार चपेट में आ गए। तीनों घायलों को ऊना अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने सुंदन (23) पुत्र जय प्रकाश निवासी अजौली तहसील व जिला ऊना को मृत घोषित कर दिया। रिशु (18) को पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया गया है जबकि अंशुल कपिला (24) ऊना अस्पताल में उपचाराधीन है।
गत रात्रि आंधी चलने और ओलावृष्टि होने से प्रदेश के आठ जिलों में आम की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। शिमला में पूरी रात बारिश का दौर जारी रहा। देर रात को बारिश के साथ अंधड़ भी चला। बुधवार को पांगी और भरमौर की चोटियों पर 10 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई।
अगले तीन दिनों 27 मई तक मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होगी और निचले क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ वर्षा होने का अलर्ट जारी किया गया है।
प्रदेश के जिला चंबा में किलाड़-कुल्लू मार्ग पर सिद्धनाला में भारी बारिश में कई वाहन नाले में फंस गए। नकरोड़ के पास भारी बारिश से सड़क पर मलबा गिरने से चंबा-तीसा मार्ग बाधित रहा। बुधवार को कुल्लू में बादल झमाझम बरसे। धर्मशाला में शाम को तेज बारिश हुई।
खराब मौसम को देखते हुए जिला कुल्लू में पैराग्लाइडिंग व रिवर राफ्टिंग बंद रही। जिला सिरमौर में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि से गिरिपार क्षेत्र के 300 से अधिक गांवों में 12 घंटे तक अंधेरा पसरा रहा। हरिपुरधार, नौहराधार व गत्ताधार के गांवों में विद्युत आपूर्ति ठप रही।
वहीं, भोटा से बिझड़ी वाया रोपड़ी मार्ग मीना का देहरा के पास पेड़ गिरने से अवरुद्ध हो गया। अब गुरुवार सुबह ही यह मार्ग बहाल हो पाएगा। बुधवार देर रात अंधड़ और बारिश के कारण कई जगह पेड़ गिरे हैं। साथ में कुछ घंटे बिजली आपूर्ति भी बाधित रही।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल का कहना है कि कुछ दिनों तक तेज हवाओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। इस दौरान आसमान में बिजली चमकेगी। गत रात्रि प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम खराब रहने से लोगों ने गर्मी से राहत ली।
प्रदेश के निचले क्षेत्रों में गेहूं की कटाई का कार्य पूरा हो चुका है, लेकिन ऊंचाई वाले क्षेत्रों में इन दिनों गेहूं की कटाई हो रही है, वर्षा और ओलावृष्टि होने से गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है।
सं.संजय
वार्ता
image