Saturday, Jul 20 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अवैध पेड़ कटाई में रेंज ऑफिसर जबकि रिश्वत मामले में एएसआई निलंबित

सिरसा 25 मई (वार्ता) हरियाणा के कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल ने गांव कालुआना में पेड़ कटाई के मामले में मिली एक शिकायत पर रानियां के रेंज ऑफिसर महेंद्र कुमार को सस्पेंड करने तथा इसमें संलिप्त सरपंच के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। गांव दड़बा कलां के किसान श्रवण कुमार की सरपंच व उसके पति द्वारा फसल की समय पर कटाई न करने देने व कार्रवाई के बदले रिश्वत मांगने के लिए नाथूसरी चोपटा थाना में तैनात रामनिवास सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पारदर्शी व जवाबदेह प्रशासन व्यवस्था सरकार की प्राथमिकता है। किसी भी स्तर पर विभागीय लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
कृषि मंत्री वीरवार को स्थानीय पंचायत भवन में जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में कुल 15 शिकायतें रखी गई जिनमें से 11 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया, जबकि 4 शिकायतों को लंबित रखते हुए संबंधित अधिकारियों को इन पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत 16 लाभार्थियों को एक करोड़ 63 लाख रुपये की अनुदान राशि के चैक भी वितरित किए। मुख्यमंत्री के जन संवाद कार्यक्रमों में हुए विरोध के बाद आज पहली बार बैठक में सुरक्षा के लिहाज से सादी वर्दी में सुरक्षा कर्मी व सीआईडी के कर्मी तैनात किए गए थे। बैठक परिसर में एक एक व्यक्ति को जांच-पड़ताल के बाद ही प्रवेश दिया गया।
श्री दलाल ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग देगी। इस कड़ी में प्रथम चरण में कार्य शुरु हो चुका है। उन्होंने बताया कि इस योजना से जहां युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे, वहीं किसानों को इसका फायदा होगा। युवाओं को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग उपरांत उन्हें लाईसेंस दिया जाएगा। सरकार की ओर से सब्सिडी पर ड्रोन दिए जाएंगे। ये युवा किसानों के खेत में खाद छिड़कने का काम करेंगे, इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा, वहीं किसानों के खाद व दवाई की लागत कम होगी, जिससे किसानों को फायदा होगा। इसके साथ ही कीटनाशक दवाई छिड़कने के दौरान किसानों के साथ होने दुर्घटनाओं से भी छुटकारा मिलेगा। इस दौरान मार्केटिंग बोर्ड के चेयरमैन आदित्य चौटाला,पूर्व विधायक बलकोर सिंह, पूर्व विधायक रामचंद्र कंबोज, उपायुक्त पार्थ गुप्ता, पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीणा सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
More News
कांग्रेस ने की प्रशिक्षण समन्वयकों की नियुक्तियां

कांग्रेस ने की प्रशिक्षण समन्वयकों की नियुक्तियां

20 Jul 2024 | 12:05 AM

चंडीगढ़, 19 जुलाई (वार्ता) हरियाणा कांग्रेस ने शुक्रवार को आगामी विधानसभा चुनावों के लिए प्रशिक्षण समन्वयकों की नियुक्तियां की है।

see more..
image