Monday, Jun 24 2024 | Time 12:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पत्नि के संस्कार की अनुदान राशि के लिए सालभर से दर-दर भटक रहा है भूपेंद्र

सिरसा 25 मई (वार्ता) हरियाणा के सिरसा नगर के बेगू रोड़ निवासी आर्थिक तौर से कमजोर भूपेंद्र सिंह नामक मजदूर अपनी पत्नि की मृत्यु व संस्कार को लेकर राज्य सरकार की ओर से दिए जाने वाले अनुदान की राशि के लिए वर्षभर से दर-दर भटक रहा है। जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल के समक्ष पेश होकर भूपेंद्र सिंह ने बताया कि उसकी पत्नि निर्मल कौर का देंहात 19 अप्रैल 2022 को हो गया। जिसका लेबर विभाग में पंजीकरण है। सरकार की योजना अनुसार उसने दाह संस्कार की राशि का अनुदान लेने के लिए तीन बार ऑन लाइन आवेदन किया मगर तीनों ही बार कोई न कोई त्रुटि बताकर रद्द किया जा रहा है। अनुदान को लेकर वह सालभर से जिला के कई बड़े अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर काट रहा है मगर कोई सुनने को तैयार नहीं है।
कृषि मंत्री ने सुनवाई करते हुए सहायक कल्याण अधिकारी हरियाणा भवन एवं कर्मगार कल्याण बोर्ड को आदेश दिए की अगले माह की बैठक से पहले-पहले मजदूर भूपेंद्र सिंह को अनुदान मुहैया करवाया जाए।
मजदूर भूपेंद्र सिंह ने बताया कि वह व उसकी पत्नि मजदूरी का काम करते थे। उसकी दो बेटियां थीं जिन्हें ब्याह दिया है। पिछले वर्ष पत्नि के गुजर जाने के बाद वह अलग थलग पड़ गया है। वह नित्य की कमाकर भरण-पोषण करता है। हरियाणा भवन एवं कामगार विभाग में भूपेंद्र व पत्नि निर्मल कौर ने पंजीकरण करवाया हुआ था। राज्य सरकार की योजना अनुसार ही उसे संस्कार व मृत्यु का अनुदान मिलना था मगर नहीं मिला।
मंत्री ने राशि भुगतान का आश्वासन दिया है। अब देखना है कि इसमें क्या कार्रवाई होती है?
सं.संजय
वार्ता
More News
बिका हुआ कमल नहीं खिलेगाः सुक्खू

बिका हुआ कमल नहीं खिलेगाः सुक्खू

23 Jun 2024 | 8:57 PM

देहरा, 23 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि देहरा के पूर्व निर्दलीय विधायक होशियार सिंह ने कमल खरीदा है और बिका हुआ कमल कभी नहीं खिलता।

see more..
image