Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा के छह जिलों में एसएनएलडी का होगा आयोजन :अनुपमा

चंडीगढ़ 25 मई (वार्ता) हरियाणा के कैथल, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और नूंह में आगामी 28 मई से उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एसएनएलडी) आयोजित किया जाएगा।
यह जानकारी गुरूवार स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. जी. अनुपमा ने पोलियो के लिए उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान दी। उन्होंने कहा कि लगातार कड़ी मेहनत के कारण देश और हरियाणा 2011 से पोलियो मुक्त बना हुआ है। लेकिन यह उल्लेख करना उचित होगा कि अफ्रीका के मलावी और मोजाम्बिक में 2 देशों ने पोलियो मुक्त होने के 10 से अधिक वर्षों के बाद पाकिस्तान से जुड़े पोलियोवायरस की सूचना दी है। इसलिए आगामी 28 मई को एसएनआईडी के दौरान 0-5 वर्ष के सभी पात्र लाभार्थियों को कवर करना आवश्यक है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हरियाणा के मिशन के निदेशक राज नारायण कौशिक ने बताया कि शहरी मलिन बस्तियों, घुमंतू स्थलों, निर्माण स्थलों, ईंट भट्टों जैसे उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों (एचआरए) में रहने वाली आबादी के शत- प्रतिशत कवरेज के लिए पूर्ण सूचीकरण और माइक्रो प्लानिंग सुनिश्चित की जाएगी। पोल्ट्री फार्म, कारखाने, गन्ना क्रशर, स्टोन क्रशिंग जोन आदि और कम आरआई कवरेज वाले क्षेत्रों पर विशेष फोकस किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राज्य मुख्यालय से अधिकारियों को प्रत्येक जिले में पर्यवेक्षण और निगरानी के लिए भेजा जाएगा। इन गतिविधियों की रीयल टाइम फीडबैक के लिए जिला स्तरीय पर्यवेक्षण योजना तैयार की जाएगी।
विजय.संजय
वार्ता
image