Friday, Apr 19 2024 | Time 13:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जिले में ढाई लाख से अधिक लोग पेंशन योजना का ले रहे लाभ:तलवार

अमृतसर 26 मई (वार्ता) पंजाब के अमृतसर के जिला उपायुक्त अमित तलवार ने शुक्रवार को बताया कि सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग अमृतसर की ओर से कुल 2 लाख 48 हजार 622 हितग्राहियों को वृद्धावस्था पेंशन व अन्य आर्थिक सहायता योजनाओं के तहत अप्रैल माह में 37,29,33,000 का भुगतान किया जा चुका है।
श्री तलवार ने कहा कि विभाग की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरूरतमंद व्यक्ति नजदीकी सुविधा केन्द्रों एवं बाल विकास परियोजना कार्यालयों अथवा ई-सेवा पोर्टल के माध्यम से भी इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। उन्होने बताया कि विभाग द्वारा आर्थिक सहायता योजना के तहत चार योजनायें संचालित की जाती है। वृद्धावस्था पेंशन के लिए पुरुषों की उम्र कम से कम 65 वर्ष और महिलाओं के लिए 58 वर्ष होनी चाहिए। वृद्धावस्था पेंशन ग्रामीण क्षेत्र के लिए जमीन की सीमा पति और पत्नी दोनों के नाम पर ढाई एकड़ या पांच एकड़ बरानी से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन शहरी क्षेत्र के लिए आवासीय घर 200 वर्ग मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए और वृद्धावस्था पेंशन के लिए सभी स्रोतों से आय 60 हजार प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उपायुक्त ने बताया कि जिले में वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थियों की कुल संख्या 1 लाख 68 हजार 638 है। जिले में कुल 47331 विधवा पेंशन लाभार्थी हैं।
उपायुक्त ने कहा कि जिन आश्रित बच्चों की उम्र 21 वर्ष से कम है, जिनके माता-पिता उनकी मृत्यु या घर से लगातार अनुपस्थिति या उनकी शारीरिक या मानसिक विकलांगता के कारण देखभाल से वंचित हो गए हैं। इस योजना के तहत वे आर्थिक सहायता पाने के हकदार होंगे। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 14876 आश्रित और 17777 विकलांग पेंशन लाभार्थी हैं।
ठाकुर.संजय
वार्ता
image