Friday, Mar 29 2024 | Time 17:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों व कृषि विभाग के अधिकारियों के बीच वार्ता बेनतीजा

सिरसा 26 मई (वार्ता) हरियाणा के सिरसा में नाथूसरी चौपटा तहसील कार्यालय में शुक्रवार को किसानों ने मांगों को लेकर धरना जारी रखा। किसानों के बीच कृषि विभाग के सयुंक्त निदेशक रामप्रताप सिहाग व उपनिदेशक डा. बाबूलाल विभाग के अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे।
उपनिदेशक डा. बाबूलाल किसानों की बीच तीन घंटे तक बैठे रहे। उन्होंने किसानों को आश्वासन देते हुए जल्द ही बीमा क्लेम दिलाने की बात कही। किसानों के बीच पहुंचे कृषि विभाग के उपनिदेशक बाबू लाल ने संबंधित बीमा कंपनी के कर्मचारियों को मौके पर पहुंचने के लिए आग्रह किया। मगर बीमा कंपनी के कर्मचारियों ने कृषि विभाग के अधिकारियों के अधीन न होते हुए आने से मना कर दिया जिसके बाद वार्ता विफ ल हो गई।
भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष भरत सिंह झाझड़ा ने कहा कि किसानों की मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। किसानों की हालत दिन प्रतिदिन दयनीय होती जा रही है। जबकि सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि किसानों की मांग 2022 का बीमा क्लैम व मुआवजा जारी किया जाए, सीएससी सेंटर के द्वारा रद्द हुए बीमे को बहाल करें, गेहूं व सरसों की समय पर खरीद व समय पर भुगतान किया जाए। हर साल बीमा व मुआवजा देने की निश्चित तिथि तय की जाए। जब तक मांग पूरी नहीं होगी। तब तक धरना प्रदशज़्न जारी रहेगा।
इस अवसर पर सरपंच सुभाष बैनीवाल, किसान नेता दिवान सहारण, नरेंद्र, जगदीश चाड़ीवाल, जगत पाल चाहरवाला, संदीप कासनियां, सुंदर शाहपुरिया, नेशी औलख, देव कुमार, रोहताश कुमार, सुरेंद्र कासनिया, रविंद्र कासनिया मौजूद थे।
उप निदेशक डा. बाबूलाल ने मीडिया को बताया कि किसानों के मुआवजा को लेकर बीमा कंपनी हमारा सहयोग नहीं कर रही है। इसको लेकर उच्च अधिकारियों को बीमा कंपनी की शिकायत लिखी है। किसानों को बीमा दिलाने की कोशिश की जा रही है।
सं.संजय
वार्ता
image