Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब की पहली विशेष कचरा प्रबंधन परियोजना का उद्घाटन

अमृतसर, 27 मई (वार्ता) पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री पंजाब कुलदीप सिंह धालीवाल ने शनिवार को अजनाला की ग्राम पंचायत गुरला में ठोस कचरा प्रबंधन परियोजना का उद्घाटन किया। इस परियोजना में आजीविका मिशन प्रोजेक्ट के स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को भी शामिल किया गया है।
श्री धालीवाल ने कहा कि इस परियोजना पर 11.50 लाख रुपये खर्च किए गए हैं और यह परियोजना 15वें वित्त आयोग, मनरेगा और पीएसआरएलएम के स्वयं सहायता समूह जैसी विभिन्न योजनाओं को मिलाकर बनाई गई है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत गांव के स्वयं समूहों की महिला सदस्यों को गांव में रोजगार मिलेगा। इस तरह की परियोजना से महिलाएं रोजगार के मामले में आत्मनिर्भर होंगी और गांव की सफाई के साथ ही पर्यावरण भी स्वच्छ होगा।
उन्होंने गीला और सूखा कचरा अलग-अलग जमा करने के लिए ग्रामीणों को डस्टबिन भी बांटे। उन्होंने कहा कि स्व-सहायता समूह की महिलाएं घर-घर जाकर रिक्शा के माध्यम से गीला और सूखा कचरा एकत्र करेंगी और कचरा प्रबंधन स्थल पर पहुंचेंगी। उन्होंने कहा कि गीले कचरे से खाद बनाकर बेचा जाएगा, जिससे ग्राम पंचायत की आय में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को पंजाब के गांवों में लागू किया जाएगा ताकि उन्हें कचरे से मुक्त किया जा सके।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि घोनेवाल से गुलरगढ़ तक 42 किमी धूसी बांध को 78 करोड़ रुपये की लागत से 18 फुट तक चौड़ा करने के लिए टेंडर आमंत्रित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि अजनाला से फतेहगढ़ चूड़ियां-रामदास सड़क को 52 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बल्दवाल के स्कूल भवन को नया रूप देने के लिए एक करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और इसी तरह तेड़ा राजपूतां और डल्ला राजपुतां के सरकारी स्कूलों के भवन की मरम्मत पर 40-40 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image