Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मानव तस्करी की जांच और अवैध एजेंटों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एसआईटी का गठन

जालंधर, 27 मई (वार्ता) सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी ने मानव तस्करी के सभी मामलों की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) की स्थापना करके तेजी से कार्रवाई करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक को धन्यवाद दिया है। यह सिट मिशन होप के दायरे में बनाई गई है।
सांसद विक्रमजीत ने शनिवार को कहा कि पंजाब से मध्य पूर्व देशों में यात्रा/रोजगार वीजा के तहत महिलाओं को भेजा जा रहा है और वहां उनका शोषण किया जा रहा है। उन्होंने ओमान में फंसी लड़कियों को बचाने के लिए मिशन होप योजना शुरू की थी, जो वहां फंसी हुई थीं। उन्होंने बताया कि कौस्तुभ शर्मा, आईजी लुधियाना रेंज पंजाब राज्य में परेशानी मुक्त एफआईआर दर्ज करने के लिए नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे, जबकि श्री रणधीर सिंह, आईपीएस के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल इन सभी मामलों की जांच करेंगे।
श्री साहनी, जो विश्व पंजाबी संगठन के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि उनका कार्यालय और डब्ल्यूपीओ पंजाब के विभिन्न जिलों में विभिन्न पुलिस स्टेशनों में प्राथमिकी दर्ज करने और विभिन्न मध्य पूर्व देशों से फंसे लड़कियों को बचाने के लिए सभी पीड़ितों की सहायता कर रहा है। उन्होंने अबू धाबी, ओमान और भारत में चार हॉटलाइन भी शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि लड़कियां और उनका परिवार किसी भी प्रकार की सहायता के लिए, सुरजीत सिंह अध्यक्ष डब्ल्यूपीओ, अबू धाबी/अल ऐन - +971 55 612 9811, कमलजीत सिंह मथारू, डब्ल्यूपीओ अध्यक्ष, ओमान- +968 94055561, रमनीत कौर भसीन, श्री के संसद कार्यालय। साहनी, दिल्ली- +91 9910061111 और गुरबीर सिंह, डब्ल्यूपीओ चंडीगढ़- +91 9711000837 नंबरों पर संपर्क कर सकता है।
साहनी ने भारत वापस आने वाली सभी निराश्रित लड़कियों और मध्य-पूर्व के देशों में फंसे अवैध प्रवासियों के परिवारों से अनुरोध किया कि वे आगे आएं और संबंधित पुलिस थानों में मामले दर्ज करें, ताकि दोषियों को न्याय के कटघरे में खड़ा किया जा सके। उन्होंने मध्य-पूर्व देशों में फंसी सभी महिलाओं और उनके परिवारों को भरोसा दिलाया कि वह इन लड़कियों के वापस आने के बाद उन्हें नि:शुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेंगे और पंजाब में ही उनके लिए स्थायी और सम्मानजनक रोजगार की सुविधा प्रदान करेंगे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image