Friday, Mar 29 2024 | Time 17:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सीनियर सेकंडरी स्कूलों को रोबोटिक लैब्स के साथ किया जायेगा लैस: अरोड़ा

चंडीगढ़ 27 मई(वार्ता) पंजाब के रोजग़ार और प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा ने शनिवार को कहा कि राज्य के स्कूल शिक्षा के इतिहास में एक और मील पत्थर स्थापित करते हुए विद्यार्थियों की रचनात्मक सोच और समस्याओं को हल करने की क्षमता बढ़ाने के मकसद से सुनाम विधानसभा हलके के सभी 18 सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों को अति-आधुनिक रोबोटिक लैब्स के साथ लैस किया जा रहा है।
श्री अरोड़ा ने आज सुनाम में शहीद उधम सिंह सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल (लड़कियाँ) में स्थापित की गई रोबोटिक लैब का उद्घाटन करने के साथ-साथ बाकी 17 सीनियर सेकंडरी स्कूलों को भी लैब का सामान बाँटा। इसके अलावा सुनाम के शहीद उधम सिंह सीनियर सेकंडरी स्कूल (लड़कियाँ) और लडक़े एवं शहीद भाई मति दास सीनियर सेकंडरी स्कूल लोंगोवाल में जर्मन फर्म मिरैकल .10 की मदद से तीन एक्स.आर. रिएलिटी लैब भी स्थापित की जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि यह अति-आधुनिक रोबोटिक लैब्स और एक्स.आर. रिएलिटी लैब्स विद्यार्थियों को नवीनतम प्रौद्यौगिकी क्षेत्रों जैसे कि रोबोटिक्स, द इन्टरनेट ऑफ थिंग्ज़ (आई.ओ.टी.), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ए.आई.), 3डी प्रिंटिंग, बेसिक्स ऑफ इलैक्ट्रॉनिक्स आदि का प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद करेंगी। उन्होंने आगे कहा कि यह प्रोजैक्ट सीखने के मनोरंजक तरीकों द्वारा विद्यार्थियों के ज्ञान के कौशल को और अधिक निखारने के लिए नवीनतम ढंग से सुविधाएं प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि सुनाम देश का भी पहला विधानसभा हलका है जिसने सभी सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों को इन हाई-टेक और अति-आधुनिक लैब्स से लैस किया है।
विजय.संजय
वार्ता
image