Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डॉ जगमोहन सिंह ने सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों हेतु लाइब्रेरी स्थापित की

अमृतसर, 29 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) पंजाब के उपाध्यक्ष एवं जे एम फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ जगमोहन सिंह राजू, आईएएस (आर) ने अमृतसर के सभी सिविल सेवा उम्मीदवारों के लिए अपने पेंशन फंड से एक पुस्तकालय की स्थापना की है।
डॉ राजू ने बताया कि जिन बच्चों के पास पर्याप्त बुनियादी सुविधा या घर में पढ़ाई का माहौल नहीं है, उन्हें इस केंद्र से बहुत फायदा होगा। उन्होंने कहा कि सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेने वाले पंजाब के उम्मीदवारों में लगातार गिरावट आ रही है, जिसमें सिख समुदाय का प्रतिशत और भी कम है। उन्होने कहा कि 2023 में सिविल सेवा परीक्षा के लिए पंजाब से उम्मीदवारों की संख्या 2022 की तुलना में 23 प्रतिशत कम हो गई है। 2020 में कोविड काल के दौरान भी पंजाब से सिविल सेवा परीक्षा के लिए 6120 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था जबकि 2023 में राज्य से केवल 5325 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। 2015 में पंजाब से नियुक्त आईएएस अधिकारियों की संख्या पड़ोसी राज्य हरियाणा के 15 और राजस्थान के 19 अधिकारियों की तुलना में केवल सात थी। 2002 से 2012 तक 10 वर्षों में, पंजाब के 365 उम्मीदवारों का सिविल सेवाओं में चयन हुआ। इसकी तुलना में राजस्थान (574), उत्तर प्रदेश (998), महाराष्ट्र (724), तमिलनाडु (721) में काफी अधिक संख्या में चयनित हुए।
उन्होंने कहा कि इसका मुख्य कारण उचित मार्गदर्शन, दवाओं की कमी है और विदेशों में प्रवास की समस्या है जो पंजाबियों, विशेष रूप से सिखों में सबसे ज्यादा है। उनकी यह महत्वाकांक्षा और मिशन है कि पंजाब और विशेष रूप से सिखों की भारतीय सिविल सेवाओं में अधिक से अधिक भागीदारी हो ताकि वे पंजाब और भारत की बेहतरी में योगदान कर सकें।
डॉ राजू, पंजाब में आर्थिक रूप से गरीबों के उत्थान और बेहतरी पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, खासकर अनुसूचित जाति से संबंधित लोगों के लिए जेएम फाउंडेशन लाइब्रेरी के दरवाजे सभी के लिए खुले हैं, वहीं विशेष रूप से अनुसूचित जाति और समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लिए विशेष सत्र भी रखे जाएंगे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image