Monday, Jun 17 2024 | Time 12:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फिरोजपुर में मिर्च प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की संभावनाओं का पता लगाया जाए: संधवां

चंडीगढ़, 31 मई (वार्ता) पंजाब विधानसभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने कृषि विभाग, पंजाब मंडी बोर्ड और पंजाब एग्रो एक्सपोर्ट कॉरपोरेशन के अधिकारियों को फिरोजपुर में मिर्च प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की संभावनाएं ढूढकर एक महीने
में रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा है।
विधानसभा सचिवालय में बुधवार को मिर्च पट्टी के किसानों सहित अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान श्री संधवां ने कहा कि फिरोजपुर पट्टी के किसानों द्वारा एक अनुमान के अनुसार करीब 40 हजार एकड़ जमीन पर मिर्च की खेती की जाती है। जिससे पंजाब की, सबसे बड़े मिर्च उत्पादक देश मेक्सिको पर निर्भरता कम होगी, जो राज्य के लिए गर्व की बात है। इसलिए राज्य सरकार का यह कर्तव्य है कि वह इस क्षेत्र में मिर्च प्रोसैसिंग प्लांट स्थापित करे ताकि पंजाब की मिर्च, जो राजस्थान के जयपुर में बेची जाती है और फिर दोबारा बेचने के लिए वापिस अमृतसर की मंडी में आती है, को यहीं प्रोसैस करके घरेलू खपत के लिए स्पलाई किया जा सके।
अध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि क्षेत्र की मिर्च के लिए प्रोसेसिंग प्लांट और मिर्च सुखाने के लिए ड्रायर लगाने, नई किस्मों के लिए खोज केंद्र और कोल्ड स्टोरेज चेन जैसी सुविधाओं के लिए संभावनाएं ढूंढी जाए। उन्होंने कहा कि वह एक महीने के बाद प्रगति की समीक्षा करेंगे। उन्होने किसानों को फसल विविधिकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पंजाब एग्रो एक्सपोर्ट कार्पोरेशन के जनरल मैनेजर रणबीर सिंह को आदेश दिए कि वह मिर्च के दाम तय करते समय किसानों के प्रतिनिधियों को शामिल करें। इसके साथ ही उन्होंने एकजुट होकर मिर्च का मूल्य तय करने के लिए किसानों की सराहना भी की।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
मुख्यमंत्री ने राज्य दुग्ध उत्पादक प्रसंघ (मिल्कफेड) की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की

मुख्यमंत्री ने राज्य दुग्ध उत्पादक प्रसंघ (मिल्कफेड) की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की

16 Jun 2024 | 8:28 PM

शिमला, 16 जून (वार्ता) मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज यहां हिमाचल प्रदेश राज्य दुग्ध उत्पादक प्रसंघ (मिल्कफेड) की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ढगवार दुग्ध संयंत्र के निर्माण से जुड़ी सभी प्रक्रियाएं और इसका निर्माण समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए। इससे क्षेत्र की आर्थिकी को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन मिलेगा।

see more..
डरी हुई भाजपा टाल रही है निकाय चुनाव: सैलजा

डरी हुई भाजपा टाल रही है निकाय चुनाव: सैलजा

16 Jun 2024 | 8:16 PM

चंडीगढ़, 16 जून (वार्ता) हरियाणा में सिरसा से कॉंग्रेस सांसद कुमारी सैलजा ने रविवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के परिणाम से डरी हुई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) निकाय चुनाव टाल रही है।

see more..
पानी की किल्लत से निपटने के प्रयास पर्याप्त नहीं: ठाकुर

पानी की किल्लत से निपटने के प्रयास पर्याप्त नहीं: ठाकुर

16 Jun 2024 | 8:00 PM

शिमला, 16 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश जलापूर्ति के भारी संकट से गुजर रहा है। पानी की सप्लाई पूरे प्रदेश में प्रभावित है। टूरिस्ट सीजन चल रहा है लेकिन हर जगह पानी की कमी से लोग परेशान हो रहे हैं। इस संकट से निपटने के लिए सरकारी द्वारा गंभीरता से प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।

see more..
image