Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पठानकोट में तंबाकू निषेध दिवस पर सेमिनार आयोतित

पठानकोट, 31 मई (वार्ता) विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर बुधवार को पठानकोट के सिविल अस्पताल में ‘हमें भोजन चाहिए नंबाकू नहीं’ थीम पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया।
कार्यकारी सिविल सर्जन डॉ अदिति सलारिया ने सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा के विश्व तम्बाकू निषेध दिवस प्रत्येक वर्ष 31 मई को मनाया जाता है। यह पहल विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 1987 में तंबाकू की महामारी की ओर सबका ध्यान आकर्षित करने के लिए की गई थी। इसके अतिरिक्त इस दिन तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में आम जनता को जागरूकता करने के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान चलाए जाते हैं।
नोडल अधिकारी डॉ मुक्ता ने बताया कि प्रति वर्ष इस अभियान की एक अलग थीम होती है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2023 की इस वर्ष की थीम है ‘हमें भोजन चाहिए तंबाकू नही।’
डॉक्टर नीतू ने बताया तंबाकू में निकोटीन और कई अन्य कार्सिनोजेनिक यौगिक होते हैं जो मूंह, गले, फेफड़ों का कैंसर को बढ़ावा देते हैं। इसके नियमित सेवन से दाँत खराब,मसूढ़े खराब होने तथा हृदय रोग, घाव भरने में अधिक समय लगना, प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में कमी, टाइप 2 मधुमेह का खतरा, गंध और स्वाद की भावना में कमी, त्वचा का समय से पहले बूढ़ा होना, सांसों की दुर्गंध और दागदार दांत, मोतियाबिंद का खतरा बढ़ना, पेप्टिक अल्सर इत्यादी बीमारियां हो सकती हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image