Friday, Jun 21 2024 | Time 14:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पठानकोट में तंबाकू निषेध दिवस पर सेमिनार आयोतित

पठानकोट, 31 मई (वार्ता) विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर बुधवार को पठानकोट के सिविल अस्पताल में ‘हमें भोजन चाहिए नंबाकू नहीं’ थीम पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया।
कार्यकारी सिविल सर्जन डॉ अदिति सलारिया ने सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा के विश्व तम्बाकू निषेध दिवस प्रत्येक वर्ष 31 मई को मनाया जाता है। यह पहल विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा 1987 में तंबाकू की महामारी की ओर सबका ध्यान आकर्षित करने के लिए की गई थी। इसके अतिरिक्त इस दिन तंबाकू के हानिकारक प्रभावों के बारे में आम जनता को जागरूकता करने के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभियान चलाए जाते हैं।
नोडल अधिकारी डॉ मुक्ता ने बताया कि प्रति वर्ष इस अभियान की एक अलग थीम होती है। विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2023 की इस वर्ष की थीम है ‘हमें भोजन चाहिए तंबाकू नही।’
डॉक्टर नीतू ने बताया तंबाकू में निकोटीन और कई अन्य कार्सिनोजेनिक यौगिक होते हैं जो मूंह, गले, फेफड़ों का कैंसर को बढ़ावा देते हैं। इसके नियमित सेवन से दाँत खराब,मसूढ़े खराब होने तथा हृदय रोग, घाव भरने में अधिक समय लगना, प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में कमी, टाइप 2 मधुमेह का खतरा, गंध और स्वाद की भावना में कमी, त्वचा का समय से पहले बूढ़ा होना, सांसों की दुर्गंध और दागदार दांत, मोतियाबिंद का खतरा बढ़ना, पेप्टिक अल्सर इत्यादी बीमारियां हो सकती हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
वर्तमान राज्य सरकार कृषक एवं बागवानों के हितों के संरक्षण के प्रति वचनबद्धः नेगी

वर्तमान राज्य सरकार कृषक एवं बागवानों के हितों के संरक्षण के प्रति वचनबद्धः नेगी

20 Jun 2024 | 11:36 PM

रिकांग पिओ, 20 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने गुरुवार को जिला किन्नौर के लोक निर्माण विश्राम गृह रिकांग पिओ में स्थानीय क्षेत्र विकास समिति (लाडा) की बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
बल्क ड्रग पार्क प्रदेश के लिए एक क्रांतिकारी शुरुआतः सुक्खू

बल्क ड्रग पार्क प्रदेश के लिए एक क्रांतिकारी शुरुआतः सुक्खू

20 Jun 2024 | 11:32 PM

शिमला, 20 जून (वार्ता) मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुरुवार को जिला ऊना के हरोली पंजुवाना में बल्क ड्रग पार्क के निर्माण कार्य का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह परियोजना प्रदेश के इतिहास में एक क्रांतिकारी शुरुआत है, जिससे क्षेत्र की तस्वीर बदलेगी तथा स्थानीय लोगों को रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होने से आय में भी बढ़ोतरी होगी।

see more..
image