Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में साइकिल रैली निकाल कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

सिरसा 03 जून (वार्ता) हरियाणा में एयर फोर्स स्टेशन सिरसा के अधिकारियों व कर्मचारियों तथा जिला की यातायात थाना पुलिस की ओर से शनिवार को संयुक्त रूप से विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस के उपलक्ष पर शहर में साइकिल रैली निकाल कर आमजन को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
एयर फोर्स स्टेशन के फ्लाइट लेफ्टिनेंट अधिकारी जीएस तिवारी तथा यातायात थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर धर्म चंद के नेतृत्व में शहर के डबवाली रोड़,सर्कुलर रोड़,रोड़ी बाजार,सदर बाजार,रानियां बाजार इत्यादि अनेक क्षेत्रों में साइकिल रैली निकाली।आमजन को पर्यावरण संरक्षण के संबंध में जागरुक करने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर पम्पलेट बांटे तथा चस्पा किए गए। इस अवसर पर प्रत्येक व्यक्ति को अपने जन्मदिन पर एक पेड़ अवश्य लगाने का आह्वान किया गया। इस अवसर पर फ्लाइट लेफ्टिनेंट अधिकारी जीएस तिवारी ने कहा कि प्लास्टिक का उपयोग भी पर्यावरण के लिये हानिकारक है। अत: आम लोगों को बाजार से सामग्री क्रय करते समय कपड़े अथवा जूट का बैग साथ रखना चाहिए।
वहीं दूसरी ओर आईएमए सिरसा और सिरसा साइक्लॉजिस्ट्स क्लब द्वारा विश्व साइकिल दिवस के उपलक्ष्य में साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया, जिसे डा. प्रवीण अरोड़ा ने झंडी देकर रवाना किया। साइक्लोथॉन का संचालन संजीवनी अस्पताल के संचालक डा. अंजनी अग्रवाल व एक्यू लैब से उमेश की देखरेख में किया गया। साइक्लोथॉन में महिला चिकित्सकों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। डा. गिजवानी ने बताया कि साइक्लोथॉन सांगवान चौक से शुरू होकर निशुराज से ठीक आगे फ्लाईओवर की सर्विस लेन, डबवाली बाईपास से खैरेकां होते हुए एयरफोर्स स्टेशन व यहां से सिरसा क्लब में आकर संपन्न हुई। इस मौके पर आईएमए के स्टेट पैटर्न डा. वेद बैनीवाल ने बताया कि भौतिकतावाद के युग में गाडिय़ों की भरमार है। पुराने समय में कार चलाना स्टेटस सिंबल था, लेकिन आज बढ़ती गाडिय़ों की संख्या को देखते हुए आमजन साइकिल को स्टेटस सिंबल बनाएं, जिससे न केवल प्रदूषण कम होगा, बल्कि हमारा स्वास्थ्य भी दुरुस्त रहेगा।
सं.संजय
वार्ता
image