Sunday, Feb 25 2024 | Time 20:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लोगों को गुणवत्तापूर्ण आयुर्वेदिक स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने का प्रयास किया जायेगा: उपायुक्त

नवांशहर,10 नवंबर (वार्ता) पंजाब के नवांशहर जिले के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में विश्व आयुर्वेदिक दिवस मनाया गया, जिसका उद्घाटन जिला उपायुक्त नवजोत पाल सिंह रंधावा और आम आदमी पार्टी हलका बंगा प्रभारी कुलजीत सरहाल ने संयुक्त रूप से
दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को आंवला और गिलोय का रस भी पिलाया गया, जो आयुर्वेदिक दृष्टि से स्वास्थ्य के लिये बहुत महत्वपूर्ण है।
इस मौके पर उपायुक्त नवजोत पाल सिंह रंधावा ने दर्शकों को संबोधित करते हुए कहा कि आयुर्वेद भारत की प्राचीन स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली है जो बीमारियों को जड़ से खत्म करने की क्षमता रखती है। उन्होंने कहा कि भारत में प्राचीन काल से ही आयुर्वेदिक पद्धति से मरीजों का इलाज किया जाता रहा है और आयुर्वेदिक औषधियों का कोई दुष्प्रभाव न होने के कारण विश्व स्तर पर इस पद्धति से इलाज के प्रति लोगों का रुझान बढ़ रहा है। इसलिये जिला प्रशासन हर स्तर पर लोगों को गुणवत्तापूर्ण आयुर्वेदिक उपचार सेवायें प्रदान करने का हर संभव प्रयास करेगा।
इस अवसर पर जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डाॅ सरबजीत कौर ने कहा कि जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी विभाग में हम आयुर्वेदिक पद्धति के माध्यम से लोगों को स्वस्थ जीवन जीने में मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने लोगों से आयुर्वेद उपचार सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की।
पर्यावरण की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिये आयुर्वेदिक महत्व के 200 पौधे भी आम लोगों को वितरित किये गये। इस दौरान हर्बल और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का प्रदर्शन भी किया गया और इनके माध्यम से आम लोगों को बीमारियों से बचाव की जानकारी दी गयी, ताकि लोग इनका इस्तेमाल कर स्वस्थ रह सकें।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image