Friday, Jun 14 2024 | Time 11:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अब तक कुल 13 हज़ार एकड़ ज़मीन कब्जा मुक्त करवाई गईः भुल्लर

होशियारपुर, 15 नवंबर (वार्ता) पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने बुधवार को होशियारपुर जिला में तलवाड़ा प्रखंड के गांव भंबोताड़ में 203 एकड़ पंचायती ज़मीन से अवैध कब्ज़ा हटवाया।
गांव के कम्यूनिटी सैंटर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री भुल्लर ने बताया कि भंबोताड़ के अंतर्गत चार गांवों में 252 एकड़ पंचायती ज़मीन पर कब्ज़ा है और 203 एकड़ ज़मीन पर अवैध कब्ज़ा गांवों की पंचायतों तथा किसानों की ओर से स्वेच्छा से छोड़ा गया है, जो प्रशंसनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि बाकी ज़मीन पर लोगों ने अपने घर बना लिए हैं। इस संबंध में नीति बनाकर जल्द कब्ज़ा छुड़वा लिया जाएगा और लोगों को भी कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस ज़मीन का कब्ज़ा छुड़वाया गया है, वहां पर खैर तथा सागवान के पेड़ लगे हुए हैं और कटाई योग्य हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि विभाग की मंज़ूरी के बाद इनकी कटाई करवा कर पैसा सरकार के खजाने में डाला जाएगा।
उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया कि प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर 13 हज़ार एकड़ के पंचायती ज़मीन से अवैध कब्ज़े छुड़वाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से अदालती मामलों के निपटारे संबंधी पैरवी में और तेज़ी लाई जाएगी और प्रदेश में अन्य ज़मीनों को भी जल्द कब्ज़े से मुक्त करवा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार सरकारी ज़मीनों को अवैध कब्ज़ों से मुक्त करवाने के लिए पूरी तरह से वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकारी ज़मीनों पर अवैध कब्ज़े करवाने वाले किसी भी शख्स को बख्शा नहीं जाएगा, फिर चाहे वह कितना भी रसूखदार क्यों न हो। उन्होंने कहा कि सरकारी ज़मीनों से अवैध कब्ज़े छुड़वाने के लिए काम कर रहे विभाग के शामलात सैल को मज़बूत किया गया है ताकि पंचायती ज़मीनों के कब्ज़े छुड़ाने में कोई परेशानी न आए।
ठाकुर, संतोष
वार्ता
image