Friday, Mar 1 2024 | Time 03:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में अटल टनल होकर पर्यटकों को लाहुल आने की अनुमति

शिमला, 04 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र लाहुल आने वाले पर्यटकों को लेकर जिला प्रशासन ने नई एडवाइजरी जारी की है।
पर्यटकों को अब अटल टनल होकर सुबह नौ बजे लाहुल पहुंच कर अपराह्न तीन बजे वापसी करनी होगी। वही प्रशासन ने सिस्सू के बाद अब जिस्पा और दारचा को भी सेलानियों के लिए खोल दिया है। नए आदेश के तहत दारचा-जिस्पा जाने वाले सैलानी केलांग से सुबह 10 से अपराह्न दो बजे तक जा सकेंगे।
मौसम साफ रहा तो सैलानी अब अटल टनल से करीब 70 किमी आगे दारचा तक जा सकेंगे। लेकिन इसके लिए पर्यटकों को पुलिस की कुछ शर्तों को मानना होगा। सड़क निरीक्षण के बाद पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने यह बात कही।
श्री चौधरी ने कहा कि लाहुल स्पीति अब सेलानियों के लिए पसंदीदा सैरगाह बन गया है। लेकिन बर्फबारी के बाद इस इलाके में सफर जोखिम भरा हो जाता है। एसपी ने बताया कि मौसम साफ रहने की सूरत में पर्यटक अब अटल टनल से करीब 70 किमी आगे दारचा तक जा सकेंगे। लेकिन केलांग से सटे शक्स नाला से सेलानियों को सुबह 10 और दोपहर 2 बजे तक दारचा की तरफ जाने की इजाजत होगी। शक्स नाला से आगे जाने से पहले वाहन चालक को आधार कार्ड या कोई अन्य दस्ताबेज पुलिस के पास जमा करनी होगी। ताकि निर्धारित समय अवधि में सैलानी वापस लौटे।
श्री चौधरी ने कहा कि वेकेंड में अटल टनल के आसपास सेलानियों की संख्या कई गुना बढ़ जाता है। लिहाजा इस दौरान ट्रेफिक व्यवस्था सुचारू रखने के लिए अटल टनल और कोकसर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैदानी इलाकों के लोग जमी बर्फ के ऊपर वाहन चलाने में दक्ष नही। ऐसे में दुर्घटना का हमेशा अंदेशा बना रहता है।
एसपी ने कहा कि अटल टनल और कोकसर के आसपास सड़क किनारे जमी बर्फ को हटाने के लिए बीआरओ और लोनिवि के अधिकारियों से बात की गई है ताकि एक समय मे सड़क से दो वाहन आसानी से वाईपास हो सके। जिस्पा में पर्यटन कारोबारियों से बैठक कर उन्हें कहा गया है कि पर्यटकों को लाहुल की विषम भौगोलिक परिस्थितियों को लेकर सही तरीके से गाइड करें। उन्होंने कहा कि मौसम साफ रहने की सूरत में सैलानी कोकसर से आगे ग्राम्फू तक जा सकते हैं।
सं.संजय
वार्ता
More News
मान ने शुभकरण की मौत के संबंध में   पंजाबियों को धोखा दियाः  मजीठिया

मान ने शुभकरण की मौत के संबंध में पंजाबियों को धोखा दियाः मजीठिया

29 Feb 2024 | 8:21 PM

चंडीगढ़,29 फरवरी (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने गुरुवार कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने युवक की मौत के सिलसिले में हरियाणा पुलिस के बजाय अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करके न केवल मारे गये युवक शुभकरण सिंह को बल्कि किसान समुदाय और पंजाबियों के साथ विश्वासघात किया है।

see more..
संयुक्त किसान मोर्चा का पक्का मोर्चा धरना 58वें दिन भी जारी

संयुक्त किसान मोर्चा का पक्का मोर्चा धरना 58वें दिन भी जारी

29 Feb 2024 | 8:17 PM

हिसार, 29 फरवरी ( वार्ता) हरियाणा संयुक्त किसान मोर्चा हिसार का पक्का मोर्चा धरना वीरवार को 58वें दिन भी जारी रहा।

see more..
image