Monday, Mar 4 2024 | Time 07:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के तहत केंद्रीय योजनाओं की दी जानकारी

शिमला, 04 दिसंबर (वार्ता) ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के तहत सोमवार को हिमाचल प्रदेश के विभिन्न जिलों के ग्राम पंचायतों में विभिन्न केंद्रीय योजनाओं की जानकारियां लोगों तक पहुंचाई गई।
इस राष्ट्रव्यापी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ अभियान का मुख्य उद्देश्य उन लोगों तक पहुंचना है जो सरकारी योजनाओं से वंचित हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए एक सशक्त माध्यम है।
आज ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की आईईसी गाड़ियां केंद्र सरकार की योजनाओं को लेकर ऊना विकास खंड की ग्राम पंचायत चताड़ा पहुंची। इस मौके पर गांव के बच्चों ने मनमोहक रंगोलिया बनाकर इस यात्रा का भव्य स्वागत किया। जबकि ग्राम पंचायत प्रधान नीलम कुमारी के साथ -साथ बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भी इस यात्रा में पहुंचकर केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के बारे में जानकारी हासिल की। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में लोगों को जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान स्कूली छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर खूब समां बांधा।
इस रथ यात्रा में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी भी विशेष रूप से पहुंचे और उन्होंने अपने अनुभव को अधिकारियों के साथ साझा किए। ग्राम पंचायत की प्रधान नीलम कुमारी ने बताया कि केंद्र सरकार की कई योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को सीधे तौर पर मिल रहा है जबकि कई ग्रामीणों को इन योजनाओं के लिए नामांकित करने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि समाज के जो लोग विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने से वंचित चल रहे हैं उन्हें इस यात्रा के माध्यम से योजनाओं की रूपरेखा साझा करते हुए लाभार्थी बनाया जा सकता है। ताकि समाज के प्रत्येक वर्ग को सरकार की विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी प्रदान की जा सके। इसी क्रम में यह यात्रा आज जनजातीय जिला किन्नौर के नेसंग पंचायत पहुंची जहां विभिन्न विभागों द्वारा केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेक कल्याणकारी योजनाओं कि जानकारी दी गई।
इसी प्रकार बिलासपुर जिले के सदर खण्ड के धार टटोह पंचायत में भी पहुंची ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में उपस्थित ग्रामीणों को केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई और लाभार्थियों द्वारा अपने अनुभवों को सांझा किया गया।
विकसित भारत संकल्प यात्रा बैजनाथ विधानसभा की पंचायत नरघोड़ चौबू और पंचायत महाकाल पहुंची जहां विभिन्न विभागों द्वारा केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अनेक कल्याणकारी योजनाओं कि जानकारी दी गई।
मंडी जिला के बल्ह विकास खंड के तहत आने वाली ग्राम पंचायत बैरी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत उपस्थित लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारियां दी गई। लोगों ने इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ फोटो भी खिंचवाए।इस दौरान लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई व स्वास्थ्य विभाग द्वारा आभा कार्ड भी बनाये गए। स्कूली बच्चों ने पेंटिंग प्रदर्शन किया और स्कूली बच्चों व स्थानीय लोगों ने प्रधानमंत्री के कट आउट के साथ सेल्फी खिंची।
केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करने और उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा एक राष्ट्रीय व्यापी पहल है।
सं.संजय
वार्ता
image