Saturday, Mar 2 2024 | Time 10:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खड़ापत्थर-पटसारी सड़क के अपग्रेडेशन पर होगा 18 करोड़ खर्चः रोहित

शिमला, 05 दिसंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने मंगलवार को जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के अधीन 18.30 करोड़ से अपग्रेड की जाने वाली खड़ापत्थर-पटसारी संपर्क सड़क का भूमि पूजन किया।
इस अवसर पर उन्होंने पराली पंचायत क्षेत्र तथा आसपास की पंचायतों के लोगों को बधाई देते हुए श्री ठाकुर ने कहा कि इस 19 किलोमीटर लंबी सड़क को चैड़ा व पक्का कर बेहतर सड़क सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सड़के क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका निभाती है इसलिए इस क्षेत्र को विकास की दृष्टि से आगे बढ़ाने के लिए जहां पीएमजीएसवाई फेस 3 के तहत पूरे प्रदेश के लिए 2600 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत हुई है, वहीं जुब्बल नावर कोटखाई विधानसभा क्षेत्र की सड़कों के लिए 190 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा की जयराम सरकार द्वारा इसी योजना के तहत 2800 करोड़ रुपए की राशि पूरे प्रदेश के लिए स्वीकृत की गई थी जिसमें से इस विधानसभा क्षेत्र को एक भी पैसा स्वीकृत नहीं हुआ था।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र का विकास कांग्रेस की ही देन है। विकास एक निरंतर प्रक्रिया है, जिसमें इस क्षेत्र से सम्बंध रखने वाले वरिष्ठ नेताओं का काफी सहयोग रहा है। इसी मनशा के तहत वर्तमान सरकार भी विकास को तवज्जो दे रही है। इसलिए सरकार के एक साल के कार्यकाल के दौरान जुब्बल-नावर-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के लिए 61 सड़कों के निर्माण के लिए राशि स्वीकृत की गई है जिसमे से कुछ सड़कों के निर्माण कार्य जारी है जबकि कुछ सड़कों के निर्माण के लिए औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही है। उन्होंने कहा कि दिसंबर माह के अंत तक सभी सड़कों के निर्माण कार्य आरंभ कर दिए जाएंगे जिसमें से कुछ सड़कों का कार्य जल्द पूर्ण करने का लक्ष्य भी रखा गया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विशेष राहत पैकेज के तहत इस विधानसभा क्षेत्र के आपदा प्रभावितों के लिए सबसे ज्यादा राशि स्वीकृत की गई है जिसके लिए उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त करते हुए कहा की जिला शिमला के सभी आपदा प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए शीघ्र ही मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में विशेष राहत पैकेज समारोह ठियोग में आयोजित किया जाएगा जिसमें जिला के सभी आपदा प्रभावित लोगों को संशोधित राहत मैन्युअल के तहत राहत राशि वितरित की जाएगी।
प्रदेश सरकार के शासनकाल के 11 दिसंबर को एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में धर्मशाला में आयोजित होने वाले भव्य समारोह के लिए उन्होंने क्षेत्र वासियों से ज्यादा से ज्यादा उपस्थिति दर्ज करने का आह्वान किया।
इसके उपरांत कैबिनेट मंत्री ने कायना में लगभग 30 लाख रुपए की लागत से निर्मित किए जाने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्र के विकास की ओर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की मूलभूत सुविधाएं जैसे सड़को का निर्माण, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, गुणात्मक शिक्षा, कम वोल्टेज व पेयजल की समस्या को खत्म करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कायना में निर्मित होने वाले नए सामुदायिक भवन को लोक भवन की तर्ज पर निर्मित किया जाएगा। भवन निर्माण के लिए लगभग दो बीघा जमीन चयन की प्रक्रिया व अन्य औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई है जिसके लिए उन्होंने स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियो के साथ-साथ वन विभाग के अधिकारियों का आभार भी व्यक्त किया।
उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन खड़ापत्थर के निर्माण पर लगभग 24 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं जबकि उच्च पाठशाला खड़ापत्थर के नए भवन के निर्माण पर लगभग 80 लाख रुपए खर्च होंगे जिसकी टेंडर प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण की जाएगी। इसके अतिरिक्त गिरीगंगा संपर्क सड़क के छः किलोमीटर के निर्माण पर 6 करोड़ 46 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं जिसका निर्माण कार्य जारी है और 65 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसी तरह लगभग पांच किलोमीटर जुब्बल दकेहड़ डीम संपर्क सड़क पर 6 करोड़ 26 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं जिसका निर्माण कार्य 50 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है।
सं.संजय
वार्ता
image