Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अधिकारी स्वयं अपने-अपने क्षेत्रों में करें स्वच्छता का निरीक्षण:दुग्गल

सिरसा, 29 जनवरी (वार्ता) हरियाणा में सिरसा की सांसद सुनीता दुग्गल ने सोमवार को स्थानीय पंचायत भवन में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की और अधिकारियों को योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान दिए।
श्रीमती दुग्गल ने कहा कि स्वच्छता बेहद अहम मुद्दा है, इसलिए शहरी व ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। संबंधित नगर परिषद व नगर पालिका के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में स्वच्छता का निरीक्षण करें। शहरी क्षेत्रों का सौंदर्यीकरण करते हुए स्वच्छता पर बल दिया। सांसद ने कहा कि हमें अपने आसपास गली और मोहल्लों की साफ-सफाई करते हुए स्वच्छ बनाना है। शहरी क्षेत्रों में चौराहों का सौंदर्यीकरण और नालों की सफाई कराने के निर्देश दिए। अधिकारी स्वयं सफाई व्यवस्था की नियमित मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करें।
बैठक में सांसद ने जिला की ग्राम पंचायतों में इंटरनेट सुविधा की जानकारी ली। संबंधित अधिकारी ने बताया कि जिला की 253 ग्राम पंचायतों में सुचारू इंटरनेट सुविधा उपलब्ध है तथा शेष 88 में लंबित है। उन्होंने सिंचाई विभाग के कार्यों की भी समीक्षा की, संबंधित अधिकारी ने बताया कि नहरों के विस्तार, माइनर की मरम्मत व पुनर्वास, पुलों के निर्माण, पुनर्निर्माण व मरम्मत के 23 काम करवाए जाने थे जिनमें से आठ पूरे हो चुके हैं तथा 15 कार्य प्रगति पर है, जोकि जल्द ही पूरे कर लिए जाएंगे।
उन्होंने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, परंपरागत कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राकृतिक खेती को अधिक से अधिक बढावा दें। सांसद ने नेशनल हाइवे कार्यो की समीक्षा के दौरान कहा कि प्रदूषण कम हो इसके लिए सभी को काम करना होगा। सभी विभाग इस दिशा में काम करें। उन्होंने नेशनल हाईवे अधिकारियों को निर्देश दिए कि रोड पर डिवाइडर के साथ प्लांटेशन पर जोर दिया जाए। सांसद ने रोड़ निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि निर्माण सामग्री में गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होना चाहिये। उन्होंने अधिकारियों के निर्माण कार्यों का समय-समय पर निरीक्षण करने को भी कहा। उन्होंने हिसार से डबवाली व डबवाली से संगरिया बॉर्डर तक के रोड़ निर्माण बारे जानकारी लेते हुये योजना की समीक्षा की।
सांसद ने ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं, समग्र शिक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन आदि योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सांसद ने कहा कि जिला में चल रहे प्राइवेट नशा मुक्ति केंद्रों व मेडिकल पर लगातार रेड करें। यदि किसी भी प्रकार की गलत गतिविधि पाई जाए तो उनका लाइसेंस रद्द किया जाए। इस समय 14 निजी व तीन सरकारी नशा मुक्ति केंद्र चल रहे हैं।
इस अवसर पर उपायुक्त पार्थ गुप्ता व अतिरिक्त उपायुक्त डा. विवेक भारती सहित संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
More News
सब्र रखें सुक्खू, देश व प्रदेश में बनेगी भाजपा की सरकारः ठाकुर

सब्र रखें सुक्खू, देश व प्रदेश में बनेगी भाजपा की सरकारः ठाकुर

12 Apr 2024 | 11:40 PM

कुल्लू, 12 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री इस समय कुछ ज़्यादा ही अधीर हो रहे हैं। वह सब्र रखें। आने वाले समय में देश के साथ-साथ प्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी।

see more..
महिला विरोधी है कांग्रेस की दुष्ट सोचः कंगना

महिला विरोधी है कांग्रेस की दुष्ट सोचः कंगना

12 Apr 2024 | 11:37 PM

कुल्लू/मनाली, 12 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल में मनाली मॉल रोड़ पहुंचने पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ओर से मंडी से पार्टी की लोकसभा प्रत्याशी एवं फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत का स्वागत किया।

see more..
कंगना की ‘चुनौती’- वह मेरी फिल्म का एक डायलॉग बोल दे

कंगना की ‘चुनौती’- वह मेरी फिल्म का एक डायलॉग बोल दे

12 Apr 2024 | 11:32 PM

मनाली, 12 अप्रैल (वार्ता) मंडी लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी और बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) सुंदर ठाकुर को खुली ‘चुनौती’ दे डाली है जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है।

see more..
मोदी ने हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भरः ठाकुर

मोदी ने हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भरः ठाकुर

12 Apr 2024 | 11:25 PM

नादौन/हमीरपुर, 12 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि मोदी-सरकार के 10 वर्षों में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश एजुकेशन हब के रूप में उभर कर सामने आया है।

see more..
मोदी सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं: परनीत कौर

मोदी सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं: परनीत कौर

12 Apr 2024 | 11:23 PM

पटियाला, 12 अप्रैल (वार्ता) पूर्व विदेश राज्य मंत्री एवं पटियाला से सांसद परनीत कौर ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शानदार जीत का भरोसा जताया।

see more..
image