Sunday, Apr 14 2024 | Time 09:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बालिकाओं के लिए "शिक्षा ऋण योजना" लागू

चंडीगढ़ ,01 (वार्ता) हरियाणा में राज्य महिला विकास निगम के माध्यम से "शिक्षा ऋण योजना" लागू की गई है, ताकि महिलाएं और बालिकाएं उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।
इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2008-09 से अब तक 10930 महिलाओं/बालिकाओं को 2633.82 लाख रूपये की ब्याज सब्सिडी दी जा चुकी है। यह जानकारी गुरुवार को महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा दी। उन्होंने कहा कि आमतौर पर सीमित साधनों, अत्यधिक शुल्क तथा बैंकों के शिक्षा ऋण पर ब्याज के भार के कारण वह उच्च शिक्षा (जैसे व्यावसायिक/तकनीकी डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर तथा चिकित्सा संबंधी इत्यादि) प्राप्त करने से वंचित रह जाती हैं।
उन्होंने बताया कि शिक्षा ऋण के भार को कम करने के उद्देश्य से इस योजना के तहत शिक्षा ऋण पर पांच फीसद ब्याज दर पर सब्सिडी दी जाती है।
सुश्री ढांडा ने बताया कि शिक्षा ऋण बैंक द्वारा बैंक की शिक्षा ऋण योजना के अनुसार ही दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए हरियाणा महिला विकास निगम की वेवसाइट देख सकते हैं।
विजय, संतोष
वार्ता
More News
आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया: कंगना

आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया: कंगना

13 Apr 2024 | 11:39 PM

मंडी, 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की मंडी लोकसभा से प्रत्याशी व फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने शनिवार को एक रैली को संबोधित करते हुए कहा हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस लूटपाट के बजाय कुछ नहीं कर रही है।

see more..
कंगना व विक्रमादित्य के बीच जुबानी जंग तेज

कंगना व विक्रमादित्य के बीच जुबानी जंग तेज

13 Apr 2024 | 8:52 PM

शिमला, 13 अप्रैल (वार्ता) देश भर में 19 अप्रैल से लोकसभा की कुल 543 सीटों के लिए पहले चरण का चुनाव होने जा रहा है। चुनाव प्रचार में मुद्दों की राजनीति से ज्यादा व्यक्तिगत कटाक्ष से सियासत का चुनावी माहौल गर्म हो चुका है।

see more..
न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओपीएस पर चुप्पी साधीः सहजल

13 Apr 2024 | 8:40 PM

शिमला, 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री राजीव सहजल ने मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल का जवाब देते हुए कहा कि देशभर में कांग्रेस पार्टी की मंशा ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) के हक में नहीं है।

see more..
image