Saturday, Apr 13 2024 | Time 03:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में हिमपात से चार एनएच सहित 645 सड़कें व 1416 ट्रांसफॉर्मर ठप

शिमला, 05 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पहाड़ी इलाकों में पिछले दो दिन भारी हिमपात हुआ है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, शिमला और चंबा जिलों में जमकर हिमपात हुआ है।
ऊंचे इलाकों में इस विंटर सीजन में शुक्रवार से लेकर रविवार रात तक भारी हिमपात हुआ। इस हिमपात की वजह से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त होने से लोगों की परेशानियां बढ़ी है। फिलहाल, अगले पांच दिन के लिए मौसम साफ रहने के आसार हैं। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक हिमपात और बारिश से प्रदेश भर में 645 सड़कें और 1416 बिजली के ट्रांसफॉर्मर ठप हैं।
हिमपात की वजह से चार राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवाजाही प्रभावित है। रिपोर्ट के अनुसार शिमला जिले में सबसे ज्यादा 242 सड़कें बंद है। शिमला जिला के ऊपरी इलाकों में पिछले पांच दिनों से बस सेवा ठप पड़ी है। इसके अलावा लाहौल-स्पीति में 157, कुल्लू में 93, चम्बा में 61, मंडी में 51, किन्नौर में 24 और सिरमौर में 16 सड़कें बंद हैं। लाहौल-स्पीति और कुल्लू जिलों में दो-दो राष्ट्रीय राजमार्गाें पर वाहनों की आवाजाही पिछले करीब एक हफ्ते से ठप है।
हिमपात का बिजली आपूर्ति पर भारी असर पड़ा है। राज्य में 1416 बिजली ट्रांसफॉर्मर के बंद होने से सैकड़ों परिवार अंधेरे में हैं, जिससे लोगों को कड़ाके की सर्दी में बिजली ना होने से ठिठुरना पड़ रहा है। कुल्लू जिला में 485, चंबा में 319, सिरमौर में 245, मंडी में 221, शिमला में 113 और किन्नौर जिला में 30 ट्रांसफार्मर से बिजली आपूर्ति बाधित है।
मौसम विभाग के अनुसार शिमला जिला के चिडग़ांव में 35, खदराला में 30 और नारकंडा में 25 सेंटीमीटर ताजा बर्फ गिरी है। वहीं कुल्लू जिला के पर्यटन स्थल मनाली में 23, गुंडला में 16 और केलांग व शिलारू में 15-15 सेंटीमीटर बराबरी दर्ज की गई है।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अगले पांच दिन मौसम साफ रहेगा।
शिमला स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि राज्य के मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में सोमवार को बारिश और उच्च पर्वतीय इलाकों में हिमपात होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि छह फरवरी से 10 फरवरी तक प्रदेश भर में मौसम साफ बना रहेगा।
सं.संजय
वार्ता
More News
सब्र रखें सुक्खू, देश व प्रदेश में बनेगी भाजपा की सरकारः ठाकुर

सब्र रखें सुक्खू, देश व प्रदेश में बनेगी भाजपा की सरकारः ठाकुर

12 Apr 2024 | 11:40 PM

कुल्लू, 12 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री इस समय कुछ ज़्यादा ही अधीर हो रहे हैं। वह सब्र रखें। आने वाले समय में देश के साथ-साथ प्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी।

see more..
महिला विरोधी है कांग्रेस की दुष्ट सोचः कंगना

महिला विरोधी है कांग्रेस की दुष्ट सोचः कंगना

12 Apr 2024 | 11:37 PM

कुल्लू/मनाली, 12 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल में मनाली मॉल रोड़ पहुंचने पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ओर से मंडी से पार्टी की लोकसभा प्रत्याशी एवं फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत का स्वागत किया।

see more..
कंगना की ‘चुनौती’- वह मेरी फिल्म का एक डायलॉग बोल दे

कंगना की ‘चुनौती’- वह मेरी फिल्म का एक डायलॉग बोल दे

12 Apr 2024 | 11:32 PM

मनाली, 12 अप्रैल (वार्ता) मंडी लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी और बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) सुंदर ठाकुर को खुली ‘चुनौती’ दे डाली है जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है।

see more..
मोदी ने हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भरः ठाकुर

मोदी ने हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भरः ठाकुर

12 Apr 2024 | 11:25 PM

नादौन/हमीरपुर, 12 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि मोदी-सरकार के 10 वर्षों में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश एजुकेशन हब के रूप में उभर कर सामने आया है।

see more..
मोदी सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं: परनीत कौर

मोदी सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं: परनीत कौर

12 Apr 2024 | 11:23 PM

पटियाला, 12 अप्रैल (वार्ता) पूर्व विदेश राज्य मंत्री एवं पटियाला से सांसद परनीत कौर ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शानदार जीत का भरोसा जताया।

see more..
image