Saturday, Apr 13 2024 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फरिश्ते' योजना के तहत इलाज के लिये जालंधर जिले में 41 अस्पताल सूचीबद्ध: सारंगाल

जालंधर, 05 फरवरी (वार्ता) सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों की बहुमूल्य जान बचाने के लिए पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गयी 'फ़रिश्ते' योजना के तहत दुर्घटनाओं में घायल लोगों के इलाज लिये जालंधर जिले में 41 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है।
जिला उपायुक्त विशेष सारंगल ने सोमवार को बताया कि इस योजना के तहत सड़क दुर्घटनाओं के दौरान 'गोल्डन आवर' का अधिकतम उपयोग करके दुर्घटना पीड़ितों को नजदीकी सरकारी अस्पतालों सहित सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जायेगी ताकि उनकी कीमती जान बचायी जा सके।
उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना के बाद का पहला एक घंटा बहुत महत्वपूर्ण होता है, इस दौरान यदि गंभीर रूप से घायल व्यक्ति को प्राथमिक उपचार मिल जाये तो उसकी जान बच जाती है।
श्री सारंगल ने कहा कि इस योजना के तहत जिले में 15 सरकारी, 25 निजी अस्पताल और एक मेडिकल कॉलेज सहित कुल 41 अस्पताल सूचीबद्ध किये गये हैं। उन्होंने आगे बताया कि सरकार के साथ पंजीकृत अस्पताल, जो दुर्घटना पीड़ितों का इलाज करेंगे, उन्हें पैकेज दरों के अनुसार मुआवजा दिया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य स्वास्थ्य एजेंसी ने सड़क दुर्घटना पीड़ितों के इलाज के लिये 52 पैकेजों की पहचान की है। उपायुक्त ने आगे बताया कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को इलाज के लिये अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को भी सरकार की ओर से दो हजार रुपये तक की राशि देकर सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि योजना के तहत लाभ पाने के लिये पुलिस को सूचना देना
जरूरी है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image