Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिरसा में बिना दहेज की शादी की चहुं ओर सराहना

सिरसा,05 फरवरी (वार्ता) हरियाणा के सिरसा जिले के राजस्थान की सीमा से सटे पैंतालिसा क्षेत्र में दहेज प्रथा रूपी दानव को खत्म करने की मुहिम लगातार जारी है।
इसी कड़ी में गांव रामपुरा ढिल्लों के हनुमान जाखड़ के बेटे अनिल कुमार की शादी गांव मेहरवाला जिला हनुमानगढ़ राजस्थान निवासी राजाराम की पुत्री सुमन के साथ धूमधाम से संपन्न हुई। शादी में सभी परंपरागत रस्में अदा की गई। विदाई के समय दुल्हे के पिता हनुमान जाखड़ ने शगुन के रूप में मात्र एक रुपया और नारियल यह कहकर स्वीकार किया कि दुल्हन ही दहेज है। शादी समारोह में कई गणमान्य व्यक्तियों ने शिरकत की। बिना दहेज की शादी की हरियाणा व सीमावर्ती राजस्थान में सराहना की जा रही है।
इस अवसर पर श्री हनुमान जाखड़ ने कहा कि वह हमेशा से ही समाज में फैली मृत्यु भोज जैसी कुरीतियों के खिलाफ रहे हैं। दहेज प्रथा तो बिल्कुल ही बंद करने के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि समाज के अन्य लोगों को भी सबक लेकर दहेज प्रथा रूपी दानव को खत्म करना चाहिए। वधु सुमन के पिता राजा राम ने कहा कि उन्होंने अपनी बेटी सुमन की शादी धूमधाम से संपन्न की है। राजाराम ने कहा कि वह बहुत खुश हैं कि उनकी पुत्री को ऐसा परिवार मिला जो दहेज के लोभी नहीं है और वह अन्य लोगों से अपील करते हैं कि अपनी बेटी को दहेज देने की बजाय शिक्षित कर अपना फर्ज निभाना चाहिए। समाज में फैली अन्य कुरीतियों खत्म करने में भी योगदान देना चाहिए।
इस अवसर पर प्रशांत, काशीराम, रामजीलाल, राजेंद्र, रोहतास, नरेश कुमार, कालूराम, पवन कुमार,रोहतास सहित क्षेत्र के कई गणमान्य लोगों ने इस शादी की जमकर सराहना की।
सं.संजय
वार्ता
image