Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ईरानी प्रतिनिधिमंडल ने श्री हरिमंदर साहिब में माथा टेका

अमृतसर, 06 फरवरी (वार्ता) ईरान की अल-मुस्तफा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज श्री हरमंदिर साहिब में माथा टेका।
प्रतिनिधिमंडल ने सचिवालय श्री अकाल तख्त साहिब में सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के मुख्य ग्रंथी और श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी से भी मुलाकात की।
ईरान से आये इस प्रतिनिधिमंडल में अल-मुस्तफा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. डॉ. अली अब्बासी, भारत में विश्वविद्यालय के मुख्य प्रतिनिधि रज़ा शेखरी, डॉ. अब्बासी के निजी सहायक डॉ मुर्तज़ा शानी, विश्वविद्यालय उप (अंतरराष्ट्रीय) डॉ. अतहर जाफरी, दिल्ली विश्वविद्यालय से डॉ अली अकबर शाह शामिल थे।
प्रतिनिधिमंडल के नेता कुलपति डाॅ अली अब्बासी ने बातचीत में कहा कि ईरानियों के सिखों सहित भारत के अन्य धर्मों के साथ पारस्परिक संबंध हैं, इसलिये धार्मिक इतिहास, फारसी भाषा, शिक्षा, संस्कृति आदि कई क्षेत्रों में संयुक्त प्रयासों से विभिन्न गतिविधियां की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि सिख नेताओं से बहुत सहज माहौल में बातचीत हुई और उन्हें यहां देखकर बहुत अच्छा लगा। सिख नेताओं से मुलाकात के दौरान ईरान के प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें ईरान आने और वहां के सिख धार्मिक स्थलों का दौरा करने का निमंत्रण दिया। सचिवालय श्री अकाल तख्त साहिब में प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को सचखंड श्री हरमंदिर साहिब का स्वर्ण मॉडल, लोई और धार्मिक पुस्तकें देकर सम्मानित किया गया।
प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बारे में शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर
सिंह धामी ने कहा कि ईरान से आया यह प्रतिनिधिमंडल वहां की यूनिवर्सिटी से संबंधित
था, जिनके साथ विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त प्रयासों के तहत काम करने पर चर्चा हुई है।
उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी पात्र संभावनाओं पर कार्रवाई करने पर विचार
किया जायेगा।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image