Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मान ने आप दी सरकार, आप दे दुआर' योजना की शुरू

भांखरपुर (एसएएस नगर), 06 फरवरी (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने मंगलवार मोहाली के भांखरपुर से राज्य में 'आप दी सरकार, आप दे दुआर' योजना शुरू की। इस योजना के तहत लोगों को सेवायें प्रदान करने के लिये गांव और मुहल्ला स्तर पर शिविर आयोजित किये जायेंगे।
श्री मान ने यहां शिविर का उद्घाटन करने के लिये उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि आज के दिन को राज्य के इतिहास के लिये एक यादगार दिन बताया क्योंकि अब लोगों को अपने सामान्य प्रशासनिक कार्यों के लिए सरकारी कार्यालयों में जाना होगा, बजाय सरकारी अधिकारियों के। लोग स्वयं और सेवायें प्रदान करते हैं।
श्री मान ने कहा कि यह योजना सही मायनों में लोगों के सशक्तिकरण के उद्देश्य को पूरा करती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस सिविक सेंटर पहल को शुरू करके पंजाब ने एक बार फिर देश भर में जीत हासिल की है और निकट भविष्य में अन्य राज्य भी इस योजना को लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दिसंबर, 2023 में 43 महत्वपूर्ण सेवायें शुरू कर लोगों को उनकी दरों पर प्रमुख सरकारी सेवायें उपलब्ध कराने की योजना शुरू की थी।
श्री मान ने कहा कि इस योजना के तहत कोई भी नागरिक 1076 नंबर पर कॉल करके अपनी सुविधा के अनुसार समय तय कर सकता है, जिसके बाद कर्मचारी नागरिक के घर जाकर संबंधित सेवा प्रमाण पत्र प्रदान करेगा।
उन्होंने कहा कि अब राज्य सरकार ने बड़ा पुल खोदकर 'आप दी सरकार, आप दे दुआर' योजना शुरू की है ताकि गांवों और कस्बों में शिविर लगाकर लोगों तक सीधे पहुंचा जा सके। उन्होंने कहा कि इस महीने ग्रामीण और शहरी इलाकों में 11600 कैंप लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक तहसील में प्रतिदिन चार शिविर आयोजित किये जायेंगे। भगवंत सिंह मान ने कहा कि लोगों को शिविर के स्थान, तारीख और समय के बारे में अधिक जागरूक करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोग आज के शिविरों
या आगामी शिविरों की जानकारी भी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शिविरों में 44 प्रमुख सेवायें जिनकी लोगों को सबसे अधिक आवश्यकता होती है जैसे निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र, फर्द, श्रमिक पंजीकरण, पेंशन, ग्रामीण क्षेत्र प्रमाण पत्र और अन्य सेवायें प्रदान की जा सकती हैं। लगाने से। उन्होंने कहा कि इसके अलावा नागरिक शिविरों में अपनी शिकायतें भी दर्ज करा सकेंगे, जिनका मौके पर ही समाधान किया जायेगा।
श्री मान ने कहा कि यह अपनी तरह की पहली पहल लोगों की सुविधा के लिये मददगार साबित होगी। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी समस्याओं को मौके पर ही निपटाने के लिये उपायुक्तों को पर्याप्त फंड दिया गया है।
विजय.श्रवण
वार्ता
image