Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में चार राष्ट्रीय मार्ग सहित कुफरी, फागू व नारकंडा में हिमपात

शिमला, 06 फरवरी (वार्ता) हिमाचल की राजधानी शिमला में मंगलवार को धूप खिली, वहीं शहर से सटे पर्यटन स्थलों कुफरी व फागू में हिमपात का नजारा देखने को मिला। नारकंडा में भी हिमपात हो रहा है। इन स्थलों में ताजा हिमपात से सैलानियों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। हालांकि, हिमपात से सड़क पर फिसलन बढ़ गई और शिमला-रामपुर नेशनल हाईवे पर वाहनों का लंबा जाम लग गया है। इससे अप्पर शिमला के लिए यातायात एक बार फिर प्रभावित हुआ है।
चंबा, कुल्लू, किन्नौर व लाहौल-स्पीति जिलों में भी हिमपात हो रहा है। हालांकि मौसम विभाग ने अगले छह दिन बारिश-हिमपात की संभावना से इंकार किया है।
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने से आगामी 12 फरवरी तक राज्य भर में मौसम साफ रहेगा। उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान शिमला के खदराला में चार, चंबा के भरमौर में तीन, कुफरी में दो और गोंदला में एक सेंटीमीटर हिमपात दर्ज किया गया है।
प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हो रहे हिमपात से परिवहन व बिजली आपूर्ति पर खासा असर देखा जा रहा है। पिछले छह दिन से चार नेशनल हाईवे बंद पड़े हैं। इनकी अगले कुछ दिनों तक भी बहाल होने की उम्मीद नहीं है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार तक हिमपात से चार राष्ट्रीय राजमार्ग और 473 सड़कें ठप हैं। लाहौल-स्पीति में 152, शिमला में 134, कुल्लू में 68, चंबा में 61 और मंडी में 46 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बाधित है।
शिमला जिला की बात करें तो चौपाल उपमंडल में 36, रोहड़ू में 33, डोडरा क्वार, रामपुर व कोटखाई में 16-16, कुमारसेन में 10, कुपवी में चार और जुब्बल में तीन सड़के बंद हैं। हिमपात से लाहौल-स्पीति व कुल्लू में दो-दो नेशनल हाईवे बंद हैं। लाहौल-स्पीति में एनएच-505 व एनएच-3 और कुल्लू में एनएच-3 व एनएच-305 अवरुद्ध है।
रिपोर्ट के अनुसार हिमपात व अंधड़ चलने से 398 बिजली ट्रांसफार्मरों के ठप होने से कई इलाकों में बिजली गुल है। कुल्लू में सबसे ज्यादा 123, जबकि चंबा में 119, सिरमौर में 114, और शिमला में 34 ट्रांसफार्मर खराब हुए हैं।
सं.संजय
वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image