Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कांग्रेस की केंद्र सरकार में वापसी पर अग्निवीर योजना होगी बंद: अभय दुबे

कांग्रेस की केंद्र सरकार में वापसी पर अग्निवीर योजना होगी बंद: अभय दुबे

शिमला, 08 फरवरी (वार्ता) अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने केंद्र सरकार के खिलाफ़ 31 जनवरी से जय जवान मुहिम की शुरुआत की। इस मुहिम के जरिए कांग्रेस ने केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के खिलाफ अग्निपथ योजना को लेकर मोर्चा खोल दिया है। कांग्रेस ने केंद्र सरकार की इस योजना को सैनिकों के खिलाफ बताया है और सत्ता वापसी पर इसको बंद करने की बात कही है।

शिमला कांग्रेस राष्ट्रीय प्रवक्ता अभय दुबे ने प्रेस वार्ता कर केंद्र पर सैनिकों की शहादत के नाम पर केवल वोट लेने का आरोप लगाया है।

श्री दुबे ने कहा कि सैनिकों की शहादत पर वोट मांगने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की केंद्र सरकार सैनिकों के हितों से खिलवाड़ कर रही है। अग्निपथ योजना सेना के जवानों के साथ अन्याय है जिसके खिलाफ़ 31 जनवरी को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जय जवान अभियान की शुरूआत की है। मुहिम के जरिए सेना में भर्ती की पुरानी प्रक्रिया को बहाल करने की मांग की जा रही है। इसके अलावा अग्निपथ स्कीम के चलते साल 2019 से 2022 के बीच भर्ती देने वाले डेढ़ लाख युवाओं को पुनः रोजगार देना शामिल है, जिन्हें अग्निपथ योजना थोपने के कारण नौकरी नहीं मिली।

वहीं समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर कांग्रेस पार्टी के विचार को लेकर श्री दुबे ने कहा कि इस मामले में बाबा साहेब अम्बेडकर के विचार पर अमल होना चाहिए। संविधान निर्माण के वक्त उन्होंने कहा था कि इसको किसी पर भी थोपा नहीं जाना चाहिए। यूसीसी को लाना भाजपा का केवल चुनावी मुद्दा है। इससे पहले भी चुनाव के समय भाजपा सीएए और एनआरसी को लेकर आई लेकिन आज उनका कोई भी जवाब भाजपा के पास नहीं है। भाजपा चुनाव के वक्त में यूसीसी जैसे मामलों को उठा कर धार्मिक उन्माद का माहौल पैदा कर चुनाव जीतने का प्रयास कर रही है।

वहीं कांग्रेस के पुराने साथी नेताओं के भाजपा में शामिल होने को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता अभय दुबे ने कहा कि केंद्र सरकार इसका प्रयोग कर भ्रष्टाचार में लिप्त नेताओं को अपने खेमे में लाने का काम कर रही है। भाजपा को इस बात से कोई परहेज नहीं है कि महिलाओं पर अत्याचार करने वाले, देश विरोधी और भ्रष्टाचारी उनकी पार्टी में है।

उन्होंने कहा कि नेताओं के भ्रष्टाचार पर प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई का भय दिखाते हुए भाजपा ने अपने दल में शामिल कर केवल चुनाव जीतने में लगी हुई है। इस दौरान श्री दुबे ने श्री शरद पवार से लेकर श्री नीतीश कुमार तक नेताओं का जिक्र करते हुए कहा कि ईडी की कार्रवाई से बचने के लिए ये सभी नेता भाजपा के साथ हो गए है।

सं. उप्रेती

वार्ता

image