Thursday, Apr 18 2024 | Time 01:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अटारी के गांव धालीवाल को विकसित किया जाएगा:धालीवाल

अमृतसर/अटारी , 10 फरवरी (वार्ता) पंजाब के कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने शनिवार को घोषणा की कि जनरल शाम सिंह अटारीवाला के गांव को प्राथमिकता के आधार पर विकसित किया जाएगा।
सिख समुदाय के महान जनरल शाम सिंह अटारीवाला का 178वां शहीदी दिवस पर आज राज्य सरकार की ओर से इंडिया गेट और अटारी समाध पर पूरी श्रद्धा और सम्मान के साथ मनाया गया।
इस मौके पर इंडिया गेट पर बने महान जनरल शाम सिंह अटारीवाला के स्मारक पर कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल , विधायक श्री जसविंदर सिंह रामदास , डिप्टी कमिश्नर श्री घनशाम थोरी , कर्नल कुलदीप सिंह सिद्धू , कर्नल हरिंदर सिंह अटारी ने शहीद शाम सिंह अटारीवाला के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर पंजाब पुलिस के जवानों ने अपने हथियार उल्टे करके महान जनरल शाम सिंह अटारीवाला को सलामी दी।
मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री धालीवाल ने घोषणा की कि दिवंगत शाम सिंह अटारीवाला के गांव को प्राथमिकता के आधार पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह धरती महान जनरलों की धरती है और यहां बने म्यूजियम को और बड़ा बनाया जाएगा और इस म्यूजियम में सिख इतिहास के महान जनरलों की तस्वीरें भी लगाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि आज जरूरत है कि हम अपने बच्चों को उन जनरलों के बारे में बताएं जिनकी बदौलत हम आज आजादी की सांस ले रहे हैं।
श्री धालीवाल ने अपने विवेकाधीन कोष से गांव को 15 लाख रुपये देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि शाम सिंह अटारीवाला सिख समुदाय के एक महान सेनापति रहे हैं जिनकी शहादत नई पीढ़ी के लिए प्रकाश की किरण होगी। उन्होंने कहा कि शहीद किसी परिवार के नहीं होते, वे देश की पूंजी होते हैं। उन्होंने कहा कि 10 फरवरी 1846 को भाइयों के युद्ध में शाम सिंह अटारीवाला ने जिस बहादुरी से ब्रिटिश सेना का मुकाबला किया वह अपने आप में एक मिसाल है। धालीवाल ने आगे कहा कि पंजाब सरकार देश के लिए अपनी जान कुर्बान करने वाले इस महान शहीद की शहादत को नमन करती है।
अटारी में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री धालीवाल ने कहा कि अटारी गांव को नया रूप दिया जाएगा ताकि रिट्रीट देखने आने वाले श्रद्धालु अटारीवाला की समाधि पर जा सकें और अपने बच्चों को उनकी शहादत के बारे में बता सकें।
ठाकुर.संजय
वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image