Saturday, Apr 13 2024 | Time 02:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में सेब पैकिंग के लिए यूनिवर्सल कार्टन लागू करने का फैसला

शिमला, 10 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस साल से सेब पैकिंग के लिए यूनिवर्सल कार्टन लागू करने का फैसला लिया है। बागवान बजट में यूनिवर्सल कार्टन पर जीएसटी में छूट की अपेक्षा कर रहे हैं। सूबे के किसान सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) घोषित करने की मांग उठा रहे हैं।
लोकसभा चुनावों से पहले पेश होने वाले प्रदेश सरकार से बजट से किसान-बागवानों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। सरकार ने टेलिस्कोपिक कार्टन बंद करने का निर्णय लिया है जिसके चलते सेब की पैकिंग यूनिवर्सल कार्टन में होगी। सरकार अगर यूनिवर्सल कार्टन पर जीएसटी माफ करती है तो दाम घटने से बागवान इसके लिए प्रोत्साहित होंगे। किसान बागवान अपनी फसलों के भंडारण के लिए छोटे सीए स्टोर के निर्माण को सरकार से अनुदान के प्रावधान की भी उम्मीद कर रहे हैं, ताकि मंडियों में दाम गिरने पर फसलों को सीए स्टोर में रखा जा सके और दाम सुधरने पर बाजारों में उतारने की सुविधा मिले।
बागवानी विभाग के सेवानिवृत संयुक्त निदेशक डॉ. देशराज का कहना है कि सेब की गुणवत्ता और विपणन में सुधार तथा उत्पादन बढ़ाना बेहद जरूरी है। सरकार को एंटी हेलनेट पर अनुदान में बढ़ोतरी करनी चाहिए। हर साल ओलों की मार से सेब की फसल को भारी नुकसान होता है। एंटी हेलनेट का प्रयोग कर 70 से 80 फीसदी फसल को नुकसान से बचाया जा सकता है। छोटे सीए स्टोर और प्रोसेसिंग यूनिट के निर्माण को प्रोत्साहन देने की जरूरत है।
प्रोग्रेसिव ग्रोवर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष आशुतोष चौहान ने कहा कि छोटे सीए स्टोर और पैकेजिंग हाउस के संचालन के लिए सोलर प्लांट लगाने पर बागवानों को अनुदान मिलना चाहिए। किसान-बागवानों और स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों के विपणन में एचपीएमसी के माध्यम से मदद देने की व्यवस्था होनी चाहिए। बगीचों की फेंसिंग के लिए बागवानों को लोहे के एंगल पर सरकार की ओर से अनुदान दिया जाना चाहिए।
संयुक्त किसान मंच के सह संयोजक संजय चौहान ने कहा कि सेब की गुणवत्ता और उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार को विश्वविद्यालयों में शोध के लिए बजट प्रावधान करना चाहिए। खाद और दवाओं पर सब्सिडी बहाल होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र ने एमआईएस के लिए बजट खत्म कर दिया है, प्रदेश सरकार इस मद के लिए बजट प्रावधान करें। ए, बी व सी श्रेणी के सेब के लिए 80, 60 और 40 रुपये किलो न्यूनतम मूल्य लागू किया जाए।
सं.संजय
वार्ता
More News
सब्र रखें सुक्खू, देश व प्रदेश में बनेगी भाजपा की सरकारः ठाकुर

सब्र रखें सुक्खू, देश व प्रदेश में बनेगी भाजपा की सरकारः ठाकुर

12 Apr 2024 | 11:40 PM

कुल्लू, 12 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री इस समय कुछ ज़्यादा ही अधीर हो रहे हैं। वह सब्र रखें। आने वाले समय में देश के साथ-साथ प्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी।

see more..
महिला विरोधी है कांग्रेस की दुष्ट सोचः कंगना

महिला विरोधी है कांग्रेस की दुष्ट सोचः कंगना

12 Apr 2024 | 11:37 PM

कुल्लू/मनाली, 12 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल में मनाली मॉल रोड़ पहुंचने पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ओर से मंडी से पार्टी की लोकसभा प्रत्याशी एवं फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत का स्वागत किया।

see more..
कंगना की ‘चुनौती’- वह मेरी फिल्म का एक डायलॉग बोल दे

कंगना की ‘चुनौती’- वह मेरी फिल्म का एक डायलॉग बोल दे

12 Apr 2024 | 11:32 PM

मनाली, 12 अप्रैल (वार्ता) मंडी लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी और बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) सुंदर ठाकुर को खुली ‘चुनौती’ दे डाली है जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है।

see more..
मोदी ने हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भरः ठाकुर

मोदी ने हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भरः ठाकुर

12 Apr 2024 | 11:25 PM

नादौन/हमीरपुर, 12 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि मोदी-सरकार के 10 वर्षों में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश एजुकेशन हब के रूप में उभर कर सामने आया है।

see more..
मोदी सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं: परनीत कौर

मोदी सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं: परनीत कौर

12 Apr 2024 | 11:23 PM

पटियाला, 12 अप्रैल (वार्ता) पूर्व विदेश राज्य मंत्री एवं पटियाला से सांसद परनीत कौर ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शानदार जीत का भरोसा जताया।

see more..
image