Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


विस के बजट सत्र में उच्चाधिकारियों सहित करीब 500 जवान तैनात रहेंगें

शिमला, 10 फरवरी (वार्ता) हिमाचल प्रदेश विधानसभा (विस) के बजट सत्र को लेकर शिमला पुलिस ने यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां शुरू कर दी हैं। राजधानी शिमला में विस सत्र के दौरान उच्च अधिकारियों सहित करीब 500 जवान तैनात रहेंगे।
विस सत्र के लिए सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर शहर के प्रवेशद्वार शोघी बैरियर, टुटू चौक, मशोबरा बाइफिरकेशन, मैहली-जुन्गा बाईपास, सैंज खड्ड, कुपवीं, चौपाल के अंतरराज्यीय बैरियर कुडडू और जमराड़ी चेक पोस्ट पर पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है। बाहरी क्षेत्र से आने वाले हर संदिग्ध व्यक्ति पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। 14 से 29 फरवरी तक विस बजट सत्र के लिए तैयार किए ट्रैफिक प्लान के मुताबिक शिमला शहर को पांच सेक्टरों में बांटने की तैयारी है।
टुटू से कैनेडी हाउस तक पहला सेक्टर रहेगा। दूसरा सेक्टर शोघी से रेलवे स्टेशन तक होगा। रेलवे स्टेशन से कुमार हाउस तीसरा सेक्टर चिह्नित किया है। इस सेक्टर में विधानसभा परिसर के चारों तरफ पुलिस की तैनाती रहेगी। विस परिसर की सड़कों पर बैरिकेड्स के साथ हथियारबंद जवान तैनात रहेंगे। रेलवे स्टेशन से ओल्ड बस स्टैंड होते सचिवालय को चौथा सेक्टर जबकि विक्ट्री टनल से वाया लक्कड़ बाजार-ढली को सेक्टर पांच में रखा है। मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, राज्यपाल और मंत्रियों के विधानसभा आगमन को लेकर पुलिस अलर्ट पर रहेगी। एएसपी नवदीप सिंह ने बताया कि बजट सत्र के दौरान होटल संचालक बिना आईडी कार्ड के किसी को भी कमरा न दें।
विस बजट सत्र के दौरान यातायात व्यवस्था की निगरानी पुलिस अधीक्षक कार्यालय में बने सीसीटीवी कंट्रोल रूम से होगी। अधिकारी रियल टाइम ट्रैफिक को जान सकेंगे। साथ में यातायात को सुचारू चलाने के लिए अधिकारी यहीं से ट्रैफिक जवान को निर्देश देंगे। असामाजिक तत्वों एवं संदिग्ध गतिविधियों पर भी तीसरे आंख का कड़ा पहरा रहेगा। इसके अलावा ड्रोन की नजर रहेगी।
थाना और चौकी प्रभारियों को बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बाजार, होटल, गुरुद्वारे, धर्मशाला और गेस्ट हाउस में चेकिंग बढ़ाने के निर्देश दिए है। भीड़भाड़ वाली जगहों पर कोई संदिग्ध वस्तु दिखाई देने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने का परामर्श जारी किया गया है।
सं.संजय
वार्ता
image