Saturday, Apr 13 2024 | Time 03:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आइस हॉकी लाहुल स्पीति कप का हुआ आगाज

केलांग, 12 फरवरी (वार्ता) आइस हॉकी एसोसियेशन लाहुल स्पिति और रॉयल इन्फील्ड के संयुक्त तत्वाधान से आईस हॉकी कप 2024 और आईस स्पीड स्केटस का शुभांरभ सोमवार को आइस हॉकी रिंक काजा में किया गया। शून्य से नीचे 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान में यहां पर ये टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है।
एडीसी राहु जैन ने कार्यक्रम के मुख्यातिथि को थंका पेंटिग देकर सम्मानित किया। वहीं आईस हॉकी एसोसियेशन आफ लाहुल स्पिति और रॉयल इन्फील्ड की ओर से भी मुख्यातिथि को सम्मानित किया गया।
इस मौके पर हिप्र राज्य वन विकास निगम के उपाध्यक्ष केहर सिंह खाची ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ये इस टूर्नामेंट के शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आना था लेकिन विधानसभा सत्र के चलते उन्हाेंने मुझे जाने के आदेश दिए। प्रदेश में जब से मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सरकार बनी है। प्रदेश में चहुंमुखी विकास हो रहा है। हमने 10 गारंटियां प्रदेश की जनता को दी थी जिनमें से दो गारंटियां पूरी कर ली गई है। इसके अलावा अन्य गारंटियां आगामी चार सालों के भीतर पूरी कर दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि स्पिति की भूगौलिक परिस्थितियां यहां पर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। हम स्पिति को इको टूरिज्म के तहत विकसित करेंगे ताकि यहां के लोगों को घर द्वार पर ही स्वरोजगार मिल सके। यहां की संस्कृति सदियों पुरानी है । यहां के लोगों ने अपनी संस्कृति को सहेज कर रखा है। आज जब भी प्रदेश में आईस हॉकी चर्चा शुरू होती है तो स्पिति की तरफ सबका ध्यान जाता है। स्पिति की पहचान अब आईस हॉकी के तौर पर हो रही है।
उन्होंने कहा कि खेल सर्वागीण विकास के लिए आवश्यक है। वहीं पर्यटन की दृष्टि से आवश्यक है। आज युवा पीढ़ी नशे की आगोश में जा रही है। नशे से दूर रहने के लिए खेलों की ओर रूख करना आवश्यक है। बेहतरीन खिलाड़ियों को अंतराष्ट्रीय स्तर के मंचों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश गांव से लेकर राज्य स्तर तक आधारभूत ढांचा और अवसर मुहैया करवा रही है। अभी हाल ही में हुई आईस हॉकी चौम्पयिनशिप में हिप्र की टीम ने ब्रांज मैडल जीते है। वहीं अंडर 18 में सिलवर मैडल जीत कर इतिहास रचा है। इसके अलावा खेलो इंडिया में भी ब्रांज मैडल जीता है। मैं सभी खिलाड़ियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने वाले दलों को दस-दस हजार और एक दल को पांच हजार रुपए देने की घोषणा भी की।
एडीसी राहुल जैन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि स्पिति कप का आयोजन पहली बार हो रहा है। रॉयल इन्फील्ड ने 23 लाख रूपए से अधिक की लागत के आईस हॉकी के उपकरण स्पिति के बच्चों के लिए दिए है। स्पिति में छह जोन बनाए गए है जहां पर एक महीने से अधिक बच्चों को बेसिक आइस हॉकी का प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद इन्हीं से टीमें बनाई गई जोकि स्पिति कप में हिस्सा ले रही है। लोसर, हल, काजा, शिचलिंग, लालूंग और सगनम क्लब की टीमें शामिल है।
कार्यक्रम में पिन, लालूंग और लोसर जोन के सांस्कृतिक दलों ने रंगारंक लोकनृत्य प्रस्तुत कर खूब तालिया बटोरी। स्पिति कप में पहला मैच शॅम जोन और तोद जोन के ब्यॉज श्रेणी में खेला गया , जिसमें तोद जोन ने 5 गोल किए जबकि शम जोन एक भी गोल नहीं कर पाई। वहीं स्पीड स्केटस अंडर 8, अंडर 12 , अंडर 16 और ओपन केटेगरी में दो दो खिलाड़ियों को चयन अगले राउंड के लिए हो गया है।
इस अवसर पर तहसीलदार भूमिका जैन, बीडीओ दिक्षित राणा, एक्सईन जल शक्ति विभाग मनोज नेगी, एसडीओ विद्युत विभाग पीयूष, टीएसी सदस्य वीरभगत सिंह नेगी, छेवांग, सन्नी , केसंग रापचिक, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राम सिंह, महा सचिव लोबजंग बौद्ध, ग्राम पंचायत काजा प्रधान सोनम डोल्मा सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
More News
सब्र रखें सुक्खू, देश व प्रदेश में बनेगी भाजपा की सरकारः ठाकुर

सब्र रखें सुक्खू, देश व प्रदेश में बनेगी भाजपा की सरकारः ठाकुर

12 Apr 2024 | 11:40 PM

कुल्लू, 12 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री इस समय कुछ ज़्यादा ही अधीर हो रहे हैं। वह सब्र रखें। आने वाले समय में देश के साथ-साथ प्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी।

see more..
महिला विरोधी है कांग्रेस की दुष्ट सोचः कंगना

महिला विरोधी है कांग्रेस की दुष्ट सोचः कंगना

12 Apr 2024 | 11:37 PM

कुल्लू/मनाली, 12 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल में मनाली मॉल रोड़ पहुंचने पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ओर से मंडी से पार्टी की लोकसभा प्रत्याशी एवं फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत का स्वागत किया।

see more..
कंगना की ‘चुनौती’- वह मेरी फिल्म का एक डायलॉग बोल दे

कंगना की ‘चुनौती’- वह मेरी फिल्म का एक डायलॉग बोल दे

12 Apr 2024 | 11:32 PM

मनाली, 12 अप्रैल (वार्ता) मंडी लोकसभा से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी और बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने मुख्य संसदीय सचिव (सीपीएस) सुंदर ठाकुर को खुली ‘चुनौती’ दे डाली है जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है।

see more..
मोदी ने हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भरः ठाकुर

मोदी ने हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भरः ठाकुर

12 Apr 2024 | 11:25 PM

नादौन/हमीरपुर, 12 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि मोदी-सरकार के 10 वर्षों में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश एजुकेशन हब के रूप में उभर कर सामने आया है।

see more..
मोदी सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं: परनीत कौर

मोदी सरकार की नीतियों से प्रभावित होकर लोग भाजपा में शामिल हो रहे हैं: परनीत कौर

12 Apr 2024 | 11:23 PM

पटियाला, 12 अप्रैल (वार्ता) पूर्व विदेश राज्य मंत्री एवं पटियाला से सांसद परनीत कौर ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शानदार जीत का भरोसा जताया।

see more..
image